अकेली हों तो डरे नहीं बस इन बातों का रखें खास ख्याल, NCRB ने जारी की महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित शहरों की लिस्ट 

Most Unsafe Cities For Women: आंकड़ों की मानें तो भारत के ये 3 शहर महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुक्षित हैं. जानिए इन शहरों के नाम और सेफ्टी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

NCRB Report: हाल ही में एनसीआरबी (National Crime Records Bureau) की लेटेस्ट रिपोर्ट में कुछ आंकड़े सामने आए हैं जिनमें भारत के उन शहरों का जिक्र है जो लड़कियों के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं. इस लिस्ट में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) का नाम सबसे ऊपर है. वहीं, दूसरे और तीसरे पायदान पर मुंबई (Mumbai) और बेंगलुरु हैं. बात जब महिलाओं की सुरक्षा की आती है तो इसमें कोई दोराय नहीं कि हर महिला जरूरी सावधानी बरतने की पूरी कोशिश करती है. ऐसे में निम्न ऐसे ही कुछ सेफ्टी टिप्स (Safety Tips) हैं जो मुश्किल घड़ी में काम आएंगे और इनसे आप अपनी व अपने आसपास किसी की मदद कर पाएंगी. 

आपने कभी सोचा है पपीते के बीज भी आ सकते हैं काम, Papaya Seeds फेंकने की बजाय जानिए इस्तेमाल के तरीके 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स | Tips For Women's Safety 

सेक्योरिटी सिस्टम 

अगर आप अकेली रहती हैं तो घर पर सेक्योरिटी सिस्टम लगवा सकती हैं. इससे आपको पता होगा कौन कब आपके आसपास भटकने की कोशिश कर रहा है और घर में होने वाली चोरी-चकारी को भी सेक्योरिटी कैमरा की मदद से रोका जा सकता है. 

Advertisement

सोशल मीडिया पर लोकेशन 


आजकर एक बहुत ही आम सी चीज है कि सोशल मीडिया पर कहीं आते-जाते अपनी लोकेशन (Location) भी शेयर की जाती है. अगर कोई आपको नुकसान पहुंचाना चाहता होगा तो आपके अकाउंट की अपडेट्स से ही आप तक पहुंच जाएगा. ऐसे में वापस घर आने के बाद अपनी लोकेशन के बारे में सोशल मीडिया (Social Media) पर जानकारी साझा करना बेहतर है बजाय तुरंत लाइव अपडेट्स देने के. 

Advertisement

जीपीएस 


जब आप देर रात ट्यूशन, ऑफिस या कहीं और से घर के लिए निकलें तो अपने फोन का जीपीएस ऑन रखें और साथ ही किसी जानकार को अपनी लाइव लोकेशन शेयर करें. लड़कियां इस ट्रिक को खूब अपनाती हैं कि कैब में बैठकर जोर-जोर से सामने वाले को जानकारी देना कि वे किस कैब में बैठी हैं और लाइव लोकेशन भेज चुकी हैं. 

Advertisement

अपनी गट फीलिंग पर करें भरोसा 

किसके मन में क्या चल रहा है यह पता लगाना बेहद मुश्किल है. एक बहुत ही अच्छा लगने वाला इंसान भी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है. इसलिए अगर आपको ऐसे व्यक्ति के साथ कहीं अकेले आने-जाने में या फिर मिलने में घबराहट या डर महसूस हो रहा है तो अपनी गट फीलिंग पर भरोसा करें और सावधानी बरतना शुरु कर दें, यह बिल्कुल भी ना सोचें कि सामने वाले को बुरा भी लग सकता है क्योंकि आपकी सुरक्षा किसी के रूठ जाने से ज्यादा जरूरी है. 

Advertisement
पुलिस की मदद लेने से कतराएं नहीं 

अगर आपको किसी से खतरा महसूस होता है या कोई आपको स्टोक कर रहा है, आपका पीछा कर रहा है, तो ऐसे व्यक्ति की शिकायत करने से कतराएं नहीं और जरूरी मदद भी लें. 

Juhi Parmar से सीखिए बेसन मोदक बनाना, Video में देखें रेसिपी, गणेश चतुर्थी पर बनाने के लिए हैं बढ़िया 

यामी गौतम को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट, ब्‍लैक ड्रेस में दिखा अलग लुक 

Featured Video Of The Day
Pakistan Hockey Team: कंगालिस्तान हुआ पाकिस्तान! हॉकी टीम को देने के लिए नहीं पैसे?
Topics mentioned in this article