रेस्टोरेंट में जा रहे हैं फैमिली डिनर पर तो इन 7 बातों का जरूर दीजिए ध्यान, कभी नहीं होगा पेट खराब

Upset stomach : आप रेस्टोरेंट में जाने के बाद कुछ 7 बातों पर ध्यान दें तो फिर आपको फूड प्वॉजनिंग की परेशानी नहीं होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वहीं, जब भी आप रेस्टोरेंट में जाते हैं तो वहां कि साफ-सफाई पर अपना ध्यान दौड़ाइये.

Food poisoning : वीकेंड पर या फेस्टिवल में हम अपने परिवार के साथ अक्सर डिनर और लंच के लिए किसी रेस्टोरेंट में जाना पसंद करते हैं. इससे फैमिली के साथ हैंगआउट भी हो जाता है और क्वालिटी टाइम भी स्पेंड हो जाता है. लेकिन कई बार रेस्तरां से आने के बाद पेट खराब होने की शिकायत हो जाती है. जिससे अगले कई दिनों तक हल्का भोजन या फिर लिक्विड फूड पर गुजारना पड़ता है. जबकि आप होटल या रेस्टोरेंट में खाना शुरू करने से पहले कुछ 7 बातों पर ध्यान दें, तो फिर आपको फूड प्वॉजनिंग (Upset stomach) की परेशानी नहीं होगी.

Advertisement

यह खास नमक मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग कम करता है कम, खराब ओरल हेल्थ के लिए है रामबाण उपाय

रेस्टोरेंट में खाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

हाथ सैनिटाइज करें

1- जब हम किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो हम सबसे पहले मेन्यू कार्ड को देखते हैं. उस मेन्यू कार्ड को हम से पहले काफी सारे लोगों ने छुआ भी होगा. ऐसे में मेन्यू देखने के बाद हाथ साबुन से धो लेना चाहिए या फिर सैनिटाइज कर लेना चाहिए.

Advertisement

टेबल चेयर सैनिटाइज करें

2- आपको होटल या रेस्तरां में आसानी से सैनिटाइजर मिल जाएगा. ऐसे में रेस्टोरेंट की चेयर और टेबल का इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से सैनिटाइज जरूर कर लीजिए.

Advertisement

रेस्टोरेंट रिव्यू पढ़ें 

3- इसके अलावा किसी रेस्टोरेंट में जाने से पहले आपको रीव्यूज पढ़ लेने चाहिए. इससे वहां की साफ-सफाई के बारे में आसानी से पता चल जाएगा.

Advertisement

हेल्थ न्यूज पढ़ें 

4- इसके अलावा आपको हेल्थ डिपार्टमेंट से जुड़े आर्टिकल न्यूज पेपर में या फिर वेबसाइट पर जरूर पढ़िए. इससे आपको फूड सेफ्टी के रूल्स के बारे में जानकारी मिलेगी.

Advertisement

टेबल चेयर हों साफ

5- वहीं, जब भी आप रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो वहां कि साफ-सफाई पर अपना ध्यान दौड़ाइये. टेबल और चेयर अच्छे से साफ हैं कि नहीं इस बात पर गौर करिए.

किचन की सफाई पर दें ध्यान 

6- रेस्टोरेंट का जो किचन स्टाफ है वो खाना बनाने में साफ-सफाई का ध्यान दे रहा है कि नहीं, इस बात पर भी ध्यान दीजिए. इसके अलावा आप इस बात का पता लगाइए कि खाना पकाने में किस तरह के तेल मसाले का इस्तेमाल किया गया है. अगर आपको डाइट्री इश्यूज हैं, तो फिर इसकी जानकारी मेन शेफ से जरूर लीजिए. 

खराब सुगंध आने पर न खाएं

7- वहीं, खाने से अच्छी सुगंध नहीं आ रही है तो फिर आप इसके सेवन से बचिए. वहीं, आप अगर चिकन का ऑर्डर करते हैं तो इस बात को सुनिश्चित करिए की वह 74°c पर पका हो. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article