विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2024

आंखों की रोशनी बढ़ाती हैं खाने की ये 7 चीजें, आज से खाना शुरू करेंगे तो अगले महीने तक Eyesight हो जाएगी तेज 

Eyesight Improving Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खानपान में शामिल किया जाए तो आंखों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इन फूड्स को खाने पर आंखें तेज हो जाती हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाती हैं खाने की ये 7 चीजें, आज से खाना शुरू करेंगे तो अगले महीने तक Eyesight हो जाएगी तेज 
Foods For Better Eyesight: आंखों को तेज कर देती हैं खाने की ये चीजें. 

Eye Care: हम अक्सर ही आंखों की सेहत पर ध्यान नहीं देते और जब आंखें कमजोर हो जाती हैं तो पछताते हैं. कम रोशनी में पढ़ना, टीवी देखना, हर समय आंखें मोबाइल पर गड़ाए रखना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और आंखों को रगड़ते रहने जैसे कितने ही काम हैं जो आंखों की सेहत (Eye Health) बिगाड़ने वाले साबित होते हैं और आंखों की रोशनी (Eyesight) पर प्रभाव डालते हैं. अगर आपको भी देखने में दिक्कत होने लगी है और धुंधला नजर आने लगा है तो यहां कुछ ऐसे फूड्स दिए जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप भी आंखों की सेहत दुरुस्त रख सकते हैं. इन फूड्स को खाने पर आंखों को तेज होने में मदद मिलती है. 

चेहरे की चिपचिपाहट नहीं लेती जाने का नाम तो ये 2 चीजें लगा लीजिए आप, स्किन पर तेल दिखना हो जाएगा बंद 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Improve Eyesight 

गाजर 

आंखों के लिए सबसे फायदेमंद फूड्स में शामिल है गाजर. गाजर (Carrot) में बीटा कैरोटीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आंखों की सेहत को अच्छा करता है और इसका इस्तेमाल शरीर विटामिन ए बनाने में करता है. विटामिन ए रात के समय बेहतर तरह से देख पाने में मदद करता है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और व्यक्ति बेहतर तरह से देख पाता है. 

उलझे और फ्रिजी बालों को मिनटों में मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, शाइनी और स्मूद हेयर पा लेंगी आप 

साल्मन 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए साल्मन खाया जा सकता है. साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. इसे खाने पर ड्राई आइज की दिक्कत नहीं होती और आंखे पूरी तरह से सेहतमंद रह पाती हैं. 

ब्रोकोली 

रेटिना से टॉक्सिंस हटाने के लिए ब्रोकोली खाई जा सकती है. इससे उम्र बढ़ने पर आंखों को जो नुकसान होना शुरू होता है उसमें कमी आती है. ब्रोकोली में लुटेन और जेक्सांथिन जैसे तत्व भी होते हैं जो आंखों को प्रोटेक्ट करने में सहायक हैं. 

पालक 

आंखें तेज रहें इसके लिए पालक को अपनी डाइट में शामिल करें. पालक उन हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जो पूरे शरीर को अनेक फायदे देता है. 

अंडे 

अंडों (Eggs) को सुपरफूड्स कहा जाता है. अंडे प्रोटीन के तो अच्छे स्त्रोत होते ही हैं, इनमें जिंक और विटामिन ए की भी अच्छी मात्रा होती है जो आंखों के लिए जरूरी है. अंडे खाने पर आंखों की कई दिक्कतें दूर रहती हैं. 

दही 

विटामिन ए (Vitamin A) और जिंक की अच्छी मात्रा वाली दही आंखों के लिए फायदेमंद है. दही खाने पर शरीर को गुड बैक्टीरिया मिलते हैं जो आंखों की एलर्जी और छोटी-मोटी दिक्कतों को दूर रखते हैं. 

संतरे 

विटामिन सी से भरपूर संतरे आंखों के लिए अच्छे हैं. अंडों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों की रक्त वाहिकाओं को फायदा देते हैं और आंखों को कमजोर होने से रोकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
आंखों की रोशनी बढ़ाती हैं खाने की ये 7 चीजें, आज से खाना शुरू करेंगे तो अगले महीने तक Eyesight हो जाएगी तेज 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com