7 दिन का ये वॉकिंग प्लान करें ट्राई, तेजी से गलेगी पेट की चर्बी, बॉडी आ जाएगी शेप में

Walking benefits : इस आर्टिकल में हम आपको 7 दिन का वॉकिंग प्लान बताने जा रहे हैं जो आपकी चर्बी को तेजी से गलाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
5

Walking for Weight loss : आजकल ज्यादातर लोग मोटापे (obesity) से परेशान हैं. इसको कम करने के लिए डाइटिशियन की मदद ले रहे हैं साथ ही, जिम में ट्रेडमील पर भी दौड़ लगा रहे हैं, ताकि जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकें और बॉडी शेप में आ सके. ऐसे में आपकी वेट लॉस जर्नी में हम भी आपकी मदद करने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बढ़े वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. दरअसल, इस आर्टिकल में आपको 7 दिन का वॉकिंग प्लान बताने जा रहे हैं, जो आपकी चर्बी को तेजी से गलाएगा. तो चलिए जानते हैं बिना देरी किए. 

Mouth ulcer : मुंह के छालों को केले के छिलकों से करें ठीक, जानिए तरीका

वजन घटाने के लिए 7 दिन वॉकिंग चैलेंज

पैदल चलना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. ऐसे में आपके लिए 7 दिन वॉकिंग प्लान बहुत कारगर होगा.

पहला दिन

- पहले दिन आप अपनी मांसपेशियों को गरम करने के लिए 5 मिनट की सामान्य गति से चलें. 1 मिनट के लिए अपनी गति को तेज गति से बढ़ाएं, उसके बाद 4 मिनट तक आराम से चलिए. इस सेट को आप 5 बार दोहराएं.

दूसरे दिन

वहीं, दूसरे दिन आप 5 मिनट के लिए आसान गति से टहलें. फिर 90 सेकेंड के लिए गति को बढ़ाएं. फिर आप 5 सेट में 3 मिनट आराम से टहलें. जब आपका सेट पूरा हो जाए तो आप 5 मिनट के लिए आराम से टहलिए. इस दिन आप थोड़ा तेज गति से चलें. 

Advertisement
तीसरा दिन

वहीं, तीसरे दिन आप लगातार चलें. इतने मिनट में आप जितनी दूरी तय कर सकते हैं कर लीजिए. फिर आराम कीजिए.

Advertisement
चौथा दिन

वहीं, चौथे दिन आप 5 मिनट की वॉर्म अप के बाद 1 मिनट के लिए तेजी से चलें फिर 2 मिनट आराम से चलें. इस प्रक्रिया को आप  7 सेट में दोहराएं. 

Advertisement
पांचवे दिन

इस दिन आप 5 मिनट की आसान गति वाली वार्मअप वॉक से शुरु करिए. फिर, 2 मिनट तक तेज चलें, उसके बाद 5 सेट के लिए 4 मिनट तक आराम से चलिए. इससे आपकी हृदय गति धीरे-धीरे कम हो सकेगी.

Advertisement
छठवे दिन

इस दिन आप 30 मिनट लगातार चलें. फिर अपनी गति को थोड़ा बढ़ाएं. पूरी यात्रा के दौरान आप अपने आपको पैदल चलने करे लिए प्रेरित करें. 

सातवें दिन

5 मिनट की आसान गति वाली वार्मअप वॉक से शुरुआत करिए.  फिर, 1 मिनट के लिए तेज गति से टहलिए और फिर 1 मिनट के लिए आरामदायक गति से 10 सेट करिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article