चेहरे पर निकले पिंपल्स को रातोंरात कम कर सकती हैं घर की ये 6 चीजें, चेहरा बेदाग नजर आने लगेगा

Pimples Home Remedies: पिंपल्स यूं तो खुद ही कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर कहीं बाहर जाना हो या खास अवसर हो तो किस तरह पिंपल्स दूर किए जा सकते हैं, जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Skin Care: त्वचा पर सीबम के जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर या त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी जमने से पिंपल्स या फोड़े-फुंसी निकल सकते हैं. ये पिंपल्स (Pimples) जिद्दी होते हैं और कई-कई दिनों तक जाने का नाम नहीं लेते हैं. अब पिंपल्स यूं तो खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन चेहरे पर मोटे सफेद, लाल या पस भरे पिंपल्स लेकर घूमना किसी को अच्छा नहीं लगता है. खासकर जब अगले दिन कहीं निकलना हो तो जल्द से जल्द इन पिंपल्स से छुटकारा पाने का मन करता है. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां जानिए घर की कौनसी चीजें हैं जो पिंपल्स को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है. 

मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत

पिंपल्स के घरेलू उपाय | Pimples Home Remedies 

खीरे का फेस मास्क 

चेहरे पर खीरे का फेस मास्क (Face Mask) लगाने पर पिंपल्स की दिक्कत कम हो सकती है. खीरे का फेस मास्क बनाने के लिए खीरे को पीसकर एक चम्मच पेस्ट कटोरी में डालें और इसमें एक चम्मच दही मिलाकर मास्क तैयार कर लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. इससे पिंपल्स कम होने में तो असर दिखेगा ही साथ ही चेहरा चमक जाएगा सो अलग. 

Advertisement
लगाकर देखें शहद 

फोड़े-फुंसियों पर शहद (Honey) लगाने पर भी पिंपल्स कम हो सकते हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स को कम करने में असरदार होते हैं. उंगली में शहद लेकर सीधा पिंपल के ऊपर लगा लें. इसे 20 से 25 मिनट लगाए रखें और फिर धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
हल्दी दिखाएगी असर 

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी भी लगाई जा सकती है. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो पिंपल्स का आकार कम करते हैं और पिंपल्स को तेजी से भरने में असर दिखाते हैं. बेसन में बराबर मात्रा में हल्दी मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसमें चंदन पाउडर भी डाला जा सकता है. पेस्ट को 10 मिनट पिंपल्स या पूरे चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

Advertisement
एलोवेरा आएगा काम 

एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा से त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. एलोवेरा को पिंपल्स पर सीधा लगा लें. इसे कुछ देर रखने के बाद हटाया जा सकता है. रातभर में पिंपल्स का आकार कम होता नजर आने लगेगा. 

Advertisement
ग्रीन टी दिखाएगी असर 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी को एक्ने (Acne) या पिंपल्स पर लगाने पर अच्छा असर दिखता है. ग्रीन टी के पैकेट को पानी में डालकर चाय बना लें. इस चाय को ठंडा करें और इसमें रूई डुबोकर पिंपल्स पर लगा लें. पूरे चेहरे पर भी ग्रीन टी लगाई जा सकती है. 

पपीते को मलकर देखें 

पपीता त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इससे त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. पपीता को पीसकर इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलने और 20 मिनट लगाकर रखने से एक्ने, ब्लैकहेड्स और क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत कम हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article