डैंड्रफ और सिर की खुजली से परेशान हैं तो ये 6 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत, नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत

Dandruff Home Remedies: अगर आप भी डैंड्रफ और सिर की खुजलाहट से परेशान हैं तो यहां बताए नुस्खे आपकी दिक्कत कम कर देंगे. इन्हें आजमाना भी आसान है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Hair Care: बालों की सही तरह से सफाई ना करने या मौसम में बदलाव होने पर सिर पर डैंड्रफ की दिक्कत हो जाती है. इस डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए अक्सर ही महंगे शैंपू इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन इनसे डैंड्रफ लौट आता है और जेब पर मार पड़ती है सो अलग. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को इस्तेमाल करने पर सिर से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. साथ ही अगर आपकी स्कैल्प पर खुजलाहट होती है तो यह दिक्कत भी दूर हो जाएगी. यहां जानिए कौनसी चीजें डैंड्रफ पर रामबाण साबित होती हैं और इनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. 

डॉक्टर ने बताया पैरों से कैसे पहचानें बीमारियां, आपके Feet देते हैं ये संकेत

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

नीम आएगा काम 

डैंड्रफ पर नीम के इस्तेमाल से तीजे से असर दिखता है. नीम (Neem) के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को दूर करते हैं. नीम के पत्ते पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को ठंडा करके इससे सिर धो लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाएगी. 

नारियल का तेल और नींबू 

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और हल्का गर्म कर लें. इस तेल में नींबू का रस मिला लें. इसे सिर पर लगाने के कुछ देर बाद धोकर हटा लें. डैंड्रफ कम होने लगता है. 

Advertisement
दही है रामबाण 

सिर पर डैंड्रफ जमा हो और स्कैल्प पर खुजली होती है तो दही रामबाण नुस्खा साबित होता है. दही (Curd) को जस का तस ही बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मलकर 15 से 20 मिनट लगाए रखें. अब सिर धोने पर बालों को अच्छी चमक भी मिलती है और डैंड्रफ कम हो जाता है सो अलग. 

Advertisement
दही और नींबू 

सादा दही का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू मिलाकर सिर पर लगा सकते हैं. दोनों चीजों को मिलाकर बालों पर 20 मिनट हेयर मास्क की तरह लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
एलोवेरा लगाकर देंखें

सूदिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा से बालों पर होने वाली खुजली हटती है और डैंड्रफ कम होना शुरू हो जाता है. एलोवेरा को स्कैल्प पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. असर दिखने लगता है. 

Advertisement
सेब का सिरका 

सिर पर सेब का सिरका लगाया जाए तो उससे भी बालों से डैंड्रफ हटना शुरू हो जाता है. सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को डायरेक्ट सिर पर ना लगाएं बल्कि इसमें पानी मिलाकर डाइल्यूट कर लें. अब इस मिश्रण से बालों को धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article