संतरे से लेकर सेब तक, जानिए किन 6 फलों को कभी नहीं खाना चाहिए खाली पेट

फल यूं तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन कुछ ऐसे फल भी हैं जिन्हें खाली पेट खाने से खासा परहेज करने के लिए कहा जाता है. जानिए कौनसे हैं ये फल. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: सेहत को दुरुस्त रखने में खानपान की अहम भूमिका होती है. खानपान पोषक तत्वों से भरपूर हो तो शरीर रोगों से भी दूर रहता है और इसके उलट अगर खाना पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होता तो व्यक्ति को अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें घेरने लगती हैं. इसीलए खानपान में फलों (Fruits) को जरूर शामिल किया जाता है. लेकिन, कुछ ऐसे फल भी हैं जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने से परहेज करने की जरूरत होती है. अगर इन फलों को खाली पेट खाया जाए तो तबीयत बिगड़ सकती है. यहां जानिए सुबह उठते ही खाली पेट कौनसे फल कभी नहीं खाने चाहिए. 

चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को कम कर सकती हैं घर की ये 3 चीजें, बस जान लीजिए लगाने का सही तरीका 

खाली पेट कौनसे फल नहीं खाने चाहिए | Fruits You Should Avoid Eating On An Empty Stomach 

अनानास 

अनानास में ब्रोमेलेन होता है जोकि स्ट्रोंग एंजाइम है और स्टमक लाइनिंग यानी पेट को इरिटेट कर सकता है. अगर खाली पेट सबसे पहले अनानास (Pineapple) खाया जाए तो इससे पेट बिगड़ सकता है. 

Advertisement
सेब 

खाली पेट सेब खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. इसकी वजह है कि इसमें नेचुरल एसिड्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण अगर सेब को खाली पेट खाया जाए तो पेट बिगड़ सकता है. बहुत से लोगों को सेब खाली पेट खाने पर असहजता महसूस होती है. 

Advertisement
आम 

आम को खाली पेट खाने पर ब्लोटिंग (Bloating), गैस और कब्ज की दिक्कत हो सकती है. आम को कुछ खा-पीकर ही खाना चाहिए जिससे पेट संबंधी दिक्कतें ना हों. 

Advertisement
संतरा 

खट्टे फलों को खाली पेट खाने पर खाजा परहेज के लिए कहा जाता है. इसकी वह यह है कि खट्टे फल जैसे संतरा (Orange) अगर खाली पेट खाया जाए तो इससे अपच, हार्टबर्न और एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. पूरा मील लेने के बाद ही संतरा खाना चाहिए. 

Advertisement
पपीता 

जिन फलों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए उनमें पपीता (Papaya) भी शामिल है. पपीता खाली पेट खाया जाए तो इससे पाचन बिगड़ सकता है और पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है. 

अमरूद 

अमरूद को खाली पेट खाने के लिए इसलिए मना किया जाता है कि क्योंकि अमरूद फाइबर से भरपूर होता है और अपच की वजह बन सकता है. अमरूद को भी अच्छाखासा खाना खा लेने के बाद ही खाना चाहिए जिससे पेट ना बिगड़ जाए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
World Alzheimer's Day: क्या है अल्जाइमर रोग? कैसे करें इसकी पहचान और क्या हैं बचाव के उपाय
Topics mentioned in this article