उल्टा-सीधा खाकर पाचन ना हो जाए खराब इसलिए इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगी पेट की बीमारियां

Digestive Issues: अगर आप भी अक्सर ही पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो यहां बताए कुछ फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने पर पेट अच्छा रहता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods To Avoid Stomach Problems: कुछ चीजों को खाने पर पेट की सेहत रहती है अच्छी. 

Healthy Foods: आजकल बाजार में खाने की एक से बढ़कर एक चीजें मिलती हैं, खासकर जंक फूड की कोई कमी नहीं है. जरूरत से ज्यादा तेल में पकी, तली और मसाले से लबालब चीजों ने हमारी प्लेट और जीवनशैली में हिस्सेदारी ले ली है. ऐसे में पेट की दिक्कतों का बढ़ना लाजिमी है. पेट से जुड़ी बीमारियां और दिक्कतें जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी (Acidity), गैस, कब्ज, दस्त, हार्टबर्न और उल्टी जैसी दिक्कतें हर दूसरे-तीसरे दिन होने लगें तो पाचन खराब होने लगता है. ऐसे में जंक फूड्स खाते रहने के बजाय खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाना चाहिए जो पेट की दिक्कतों को दूर रखने में असरदार होती हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो पेट के लिए अच्छे हैं और पाचन अच्छा रखते हैं. 

जिंक की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, ऐसे में आप भी इन 5 Zinc Rich Foods को कर सकते हैं डाइट में शामिल

पेट की दिक्कतें दूर रखने वाले फूड्स | Foods To Avoid Stomach Problems 

सेब 

फाइबर से भरपूर सेब पाचन को बेहतर रखने में असरदार है. सेब के अलावा संतरा और केले भी डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन सी और पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो पेट के लिए अच्छी है. ये फल पेट की दिक्कतों को दूर रखते हैं. 

Advertisement

सुबह की ये 5 आदतें घटा देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से परेशान लोगों को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 

Advertisement
ऑलिव ऑयल 

अनसैचुरेटेड फैट्स विटामिन सोखने में मददगार हैं और फाइबर के साथ मिलकर बाउल मूवमेंट्स को बेहतर करने में असर दिखाते हैं. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) अनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है. सब्जी, सलाद या सूप वगैरह में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
दही 

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट के लिए अच्छे हैं. इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. पेट खराब हो तब भी आमतौर पर दही खाने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement
हरी पत्तेदार सब्जियां 

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियां पाचन (Digestion) को अच्छा रखती हैं और इनसे पेट के गुड बैक्टीरिया को फायदा मिलता है. इसीलिए पाचन दुरुस्त रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना अच्छा रहता है. 

पूर्ण अनाज 

पूर्ण अनाज जैसे गेहूं, ब्राउन राइस और किनोआ पाचन को अच्छा रखते हैं. इनसे पाचन तंत्र को भरपूर फाइबर मिलता है. साथ ही, पूर्ण अनाज का सेवन ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करने में भी असर दिखाता है. 

अदरक 

पेट फूलने से लेकर पेट दर्द और एसिडिटी की दिक्कत को कम करने में भी अदरक (Ginger) का सेवन फायदेमंद साबित होता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. अदरक को कच्चा खाया जा सकता है या इसे पानी में पकाकर चाय की तरह सेवन कर सकते हैं.  

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर
Topics mentioned in this article