Office Tips: ऑफिस में आपका पहला दिन है तो यह मान कर चलिए कि आप पर ज्यादा से ज्यादा नजरें टिकी होंगी. खासतौर से आपके कलीग्स और आपके बॉस का पूरा ध्यान उस दिन सिर्फ आप पर होगा. ऐसे में थोड़ी टेंशन हो ही जाता है. यह टेंशन अक्सर आपका इंप्रेशन खराब कर देता है. इसलिए पहले दिन ज्यादा टेंशन लेने या स्ट्रेस में आने की जगह बस ये 5 एटिकेट्स टिप्स (Etiquettes Tips) फॉलो करें जो आपको वर्कप्लेस पर एक अच्छी पहचान दिलाएंगे. आप पहले दिन सबके सामने खुद को कैसे प्रेजेंट करते हैं, ये आने वाले दिनों में आपकी इमेज और नए रिलेशन्स डेवलप करने में मददगार होता है.
प्रोफेशनल दिखने के वर्क एटिकेट | Work Etiquettes To Look Professional
अच्छा इम्प्रेशन बनाएंआपके आसपास मौजूद लोगों की कोशिश होगी कि वो जल्द से जल्द आपके बारे में इम्प्रेशन बना लें, इसलिए पहली ही बार में खुद को प्रोफेशनली प्रेजेंट करना बहुत जरूरी है. अच्छा और कॉन्फिडेंट इंप्रेशन बनाने के लिए जरूरी है कि आप तन कर खड़े हों, आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखें और हल्की सी स्माइल भी चेहरे पर रखें. ऑफिस (Office) जाने से पहले ड्रेस कोड की भी जानकारी ले लें और समय पर पहुंचें भी.
ऑफिस में अपने कलीग्स के बारे में ज्यादा जजमेंटल न हो. साथ ही, दूसरों के बारे में नेगेटिव बातें करने से बचें. इस तरह की गॉसिप से बचें. जब भी मौका मिले अपने सुपरवाइजर, साथियों और दूसरे सहयोगियों से प्रोडक्टिव बातें ही करें.
कम्युनिकेशन सबसे जरूरी ऑफिस एटिकेट है. वन टू वन कन्वर्सेशन के दौरान बात करने का तरीका, लहजा और भाषा पर पूरा ध्यान दें. इसके अलावा ई मेल्स करने की आदत जरूर डालें. मेल की भाषा भी सधी हुई और ऑफिस डेकोरम के अनुसार होनी चाहिए.
अपने काम के माहौल को समझना बहुत जरूरी है. छोटी कंपनियों में ये काम बहुत आसान है. अगर आप किसी बड़ी कंपनी का हिस्सा हैं तो आपको एचआर पॉलिसीज का पूरी तरह पता होना चाहिए. उस कंपनी (Company) के क्लाइंट्स के अनुसार खुद को ढालना और समय के साथ जरूरी बदलाव करना आगे बढ़ने के लिए जरूरी है. ये सब समझने में समय लग सकता है लेकिन कुछ पुराने और सीनियर एम्पलाइज को ऑब्जर्व कर आप खुद में बदलाव ला सकते हैं.
ऑफिस की प्रोफेशनल लाइफ (Professional Life) के बीच पर्सनल लाइफ शेयर करना कितना मुनासिब है ये ऑफिस के माहौल को देखकर समझना जरूरी है. कई एम्पलाइज ऑफिस में बहुत फ्रेंक होते हैं लेकिन पर्सनल लाइफ डिस्कस करना पसंद नहीं करते. ऑफिस में पर्सनल कॉल्स, ईमेल्स पर ज्यादा ध्यान देना अच्छे एटिकेट्स में नहीं गिना जाता. ज्यादा जरूरी हो तो ही इस तरफ ध्यान दें. अपने साथियों की भी पर्सनल लाइफ पर ज्यादा चर्चा न करें.