कड़कड़ाती ठंड में भी गर्माहट का एहसास देते हैं ये 5 स्नैक्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

Healthy And Tasty Snacks: ठंड के इस मौसम में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो ये टेस्‍टी हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Healthy Snacks: स्वाद में अच्छे ये स्नैक्स सेहत भी रखते हैं अच्छी.

Winter Snacks: सर्दी के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आप सर्दी की कड़कड़ाहट को दूर रखने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं. अगर आप कुछ ऐसे ही हेल्‍दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स (Healthy Snacks) के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं उन स्‍नैक्‍स के बारे में, जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सर्दी को दूर भगा सकते हैं और अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं. ये खाने की चीजें आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती हैं, जिससे मौसमी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं कौनसी हैं ये चीजें.

Advertisement

सर्दी भगाने वाले स्‍नैक्‍स

भुना चना

भुना चना प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं और बाजार से भी खरीद सकते हैं. आप इसे ऑलिव ऑयल और अपने फेवरेट मसालों के साथ टोस्ट करके और भी टेस्‍टी बना सकते हैं. यह शरीर को गर्म करने में मदद करता है.

स्वीट पोटैटो

स्‍वीट पोटैटो यानी अलुआ या शकरकंदी (Sweet Potato) भी शरीर को गर्म करने में मदद करता है. आप इसकी मदद से स्‍वादिष्‍ट स्‍नैक्‍स बना सकते हैं और आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके फ्रेंच फ्राईस बच्‍चों को काफी पसंद आते हैं.

Advertisement
हनी टी

सर्दी के मौसम में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो शहद डालकर चाय पियें. शरीर को गर्म रखने में शहद काफी मदद कर सकता है. आप इसे लिकर टी, ब्लैक, रेड या ग्रीन टी में डालकर पियें.

Advertisement
चिक्‍की

विंटर के मौसम में बाजार में चिक्‍की काफी मिलती है. मूंगफली (Peanuts) वाली चिक्की को अगर आप स्‍नैक्‍स के रूप में अपने डाइट में शामिल कर लें तो ये बड़ी आसानी से आपके शरीर को गर्म कर सकता है. बेहतर होगा कि आप गुड़ वाले चिक्‍की का सेवन करें.

Advertisement
मसाले वाले बादाम

आप मसालेदार नट्स को विंटर में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये स्वाद में तो टेस्‍टी होता ही है, सेहत के लिए भी कमाल का होता है.

Advertisement
गर्मागर्म सूप

आप अपने डाइट में सूप को शामिल करके भी शरीर को गर्म रख सकते हैं. आप वेजिटेबल या चिकन सूप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं और परिवार के साथ पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Spotlight: Mirzapur 3 में गद्दी की इस जंग में किसके हाथ लगेगा बाज़ी, Web Series की कास्ट से खासबात चीत
Topics mentioned in this article