चिपचिपे बालों ने गर्मियों में कर दिया है परेशान तो ये 5 टिप्स आ सकते हैं काम, यहां जानिए Greasy Hair से छुटकारा पाने के तरीके 

Oily Hair Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आजमाने पर बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाती है. आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा ऑयली हैं तो यहां बताए टिप्स आपके काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
O

Greasy Hair: गर्मियों के मौसम की गर्म हवाएं और पसीना त्वचा और बालों को प्रभावित करते हैं. जिनके बाल पहले से ही ऑयली हों उनके लिए दिक्कत बढ़ जाती है. ऑयली स्कैल्प में पसीना आने पर बाल जरूरत से ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं और इस चिपचिपाहट पर गंदगी चिपकने लगती है सो अलग. ऑयली बालों (Oily Hair) की दिक्कत होने पर बाल ना खुले रखे जाते हैं और ना ही बांधते ही बनते हैं. ऐसा लगता है जैसे बालों की खूबसूरती कहीं गुम हो गई है. ऐसे में यहां बताए कुछ आसान से टिप्स बालों की चिपचिपाहट दूर करने में काम आ सकते हैं. जानिए किस तरह मिलेगा चिपचिपे बालों की दिक्कत से छुटकारा. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे करने हैं दूर तो कच्चे दूध को ऐसे लगाकर देख लीजिए एक हफ्ता, Dark Circles होने लगेंगे हल्के

चिपचिपे बालों के घरेलू उपाय | Greasy Hair Home Remedies 

टमाटर का हेयर मास्क

बाल चिपचिपे नजर आने लगें तो एक्सेस ऑयल को दूर करने के लिए हफ्ते में एकबार टमाटर का हेयर मास्क लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) से स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए टमाटर के गूदे में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस तैयार मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी. 

Advertisement

इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 

Advertisement
एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी बालों पर बेहद अच्छा साबित होता है. चिपचिपे बालों की दिक्कत दूर करने के लिए एलोवेरा का ताजा गूदा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मास्क बनाएं और बालों पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

Advertisement
मुल्तानी मिट्टी 

बालों पर मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क दादी-नानी भी अपने समय में लगाया करती थीं. इस प्राकृतिक नुस्खे का बालों से हेयर कंट्रोल करने में कमाल का असर नजर आता है. इसे बालों पर लगाना भी बेहद आसान है. आपको करना बस इतना है कि मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में आधा नींबू का रस और जरूरत के अनुसार पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद सिर धो लें. आपको दिखेगा की बालों से एक्सेस ऑयल निकल गया है. 

Advertisement
ग्रीन टी 

सेहत ही नहीं बल्कि बालों की देखरेख में भी ग्रीन टी काम आती है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब ग्रीन टी को बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह लगा लें. इसे बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इसे लगाया जा सकता है. 

एपल साइडर विनेगर 

सेब का सिरका कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. इस एपल साइडर विनेगर से बालों की चिपचिपाहट भी दूर की जा सकती है. इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं और बालों को इस पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार एपल साइडर विनेगर से बाल धो सकते हैं. गर्मियों में नहीं होगी फिर चिपचिपे बालों की दिक्कत.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और करिश्मा तन्ना एयरपोर्ट पर आए नजर

Featured Video Of The Day
Hezbollah Vs Israel: Lebanon में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल ने बरसाए बम, करीब 200 मौतें...सैकड़ों घायल
Topics mentioned in this article