हाथों की फटी स्किन के लिए नहीं पड़ेगी हैंड क्रीम खरीदने की जरूरत, इन 5 चीजों को लगाएं Hand Cream की तरह 

Homemade Hand Cream: सर्दियों के मौसम में हाथों की त्वचा फटने लगती है. ऐसे में हैंड क्रीम अलग से खरीदकर लगाने के बजाय आप घर की ही कुछ चीजों को हाथों पर लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Hand Care: सर्दियों में हाथों की त्वचा का फटना और रूखा-सूखा पड़ जाना बेहद आम है. इस कारण हाथों में खुजली भी होने लगती है और छूते ही हाथों पर सफेद लकीरें बन जाती हैं सो अलग. हैंड क्रीम (Hand Cream) का असल काम इस ड्राइनेस को दूर करके हाथों पर नमी लेकर आना होता है. लेकिन, कुछ आम क्रीम और अन्य चीजें भी हैं जिन्हें हैंड क्रीम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आपकी जेब पर भी मार नहीं पड़ती और आप काफी पैसे बचा सकते हैं. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जो आपके हाथों का ख्याल रखती हैं. 


 केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel


हैंड क्रीम की तरह इस्तेमाल करने की चीजें | Things To Use As Home Remedies 

नारियल का तेल 


हाथों पर नारियल के तेल (Coconut Oil) को हैंड क्रीम की तरह लगाकर रखा जा सकता है. सुबह, दोपहर, शाम और रात के समय नारियल के तेल को हाथों पर मलें. सर्दियों में जमने के कारण नारियल का तेल क्रीम जैसा ही दिखने लगता है इसलिए इसे लगाने में भी आसानी होती है. 

Advertisement
शिया बटर 

शिया बटर अच्छे हैंड क्रीम का काम करता है. इसे आप अपने साथ रख सकते हैं और जब चाहे तब लगा सकते हैं. यह हाथों को पर्याप्त नमी देता है. शिया बटर में किसी भी एसेंशियल ऑयल को मिलाकर भी लगाया जा सकता है. 

Advertisement

एलोवेरा जैल 

स्किन को नमी लौटाने में एलोवेरा जैल भी असरदार है. इसे जब चाहे तब हाथों पर लगा सकते हैं. फटी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही एलोवेरा लगाने पर स्किन की इरिटेशन दूर होती है और खुजली से भी छुटकारा मिलता है. 

Advertisement
बादाम का तेल 

सर्दियों में बादाम के तेल (Almond Oil) का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. विटामिन ई से भरपूर बादाम खासतौर से स्किन की दिक्कतें दूर करता है. इसे हाथों ही नहीं बल्कि पैरों और चेहरे के साथ-साथ गर्दन, गले व कमर पर भी लगाया जा सकता है. 

Advertisement

कोई भी लोशन 


हाथों के लिए अलग से हैंड क्रीम खरीदने के बजाय बाजार से कोई भी लोशन की छोटी डिब्बी खरीद लाएं. कई लोशन और फेस क्रीम सिर्फ 10 से 20 रुपए में आते हैं और हाथों पर लगाने के लिए परफेक्ट होते हैं. इन्हें कैरी करना भी आसान होता है. 

स्कैल्प की सफाई से लेकर सिर की खुजली तक दूर करती है कॉफी, जानिए बालों पर कैसे लगाएं Coffee Mask 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: चुनाव में जाटव समाज की रहेगी भूमिका, देखें Palwal से NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article