आंखों की धुंधलाहट को दूर कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड, आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा

अगर आपको भी देखने में दिक्कत होती है तो यहां जानिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खानपान किस तरह का होना चाहिए. खानपान की ये चीजें आंखों की सेहत अच्छी रखती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Eye Care: आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं जिसकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है. लेकिन, हम सबसे ज्यादा जोर अपनी आंखों पर ही डालते हैं. घंटों मोबाइल देखना, लैपटॉप-कंप्यूटर के सामने बैठना, इतना ही नहीं धूल, मिट्टी, प्रदूषण से आंखें डैमेज होने लगती हैं. आजकल तो कम उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है क्योंकि आंखों से धुंधला नजर आता है और लंबे समय तक किसी चीज को देखने पर सिर में दर्द होने लगता है. दूर या पास का देखने में भी समस्या होती है. ऐसे में अगर आंखों की रोशनी बढ़ानी है और आंखों को स्वस्थ बनाए रखना है तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल किया जाता सकता है. यहां जानिए कौनसी हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली चीजें. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Improve Eyesight

गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत है जो आंखों की सेहत को बढ़ावा देता है और आंखों के इंफेक्शंस को रोकने में मदद करता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां 

ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पत्तेदार हरी सब्जियां मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बे, (एएमडी) के जोखिम को कम करती हैं.

Advertisement
मछली

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फिश रेटिना की हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं और सूखी आंखों और एएमडी के जोखिम को कम कर सकती हैं.

Advertisement
अंडे

अंडे में ल्यूटिन, जेक्सैंथिन, विटामिन ए और जिंक होते हैं जो आंखों को हेल्दी रखते हैं और आंखों की बीमारियों से बचाते हैं.

Advertisement
खट्टे फल 

विटामिन सी से भरपूर होने के चलते खट्टे फल भी आंखों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. संतरा, आंवला और नींबू विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi पर पराली का धुआं और Mumbai में Rain की मार से कैसे देश के दो सबसे बड़े महानगर परेशान हैं?
Topics mentioned in this article