आलू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स चांद सा चमका देंगे चेहरा, Potato Face Pack बनाकर लगा लीजिए आप भी 

Potato Face Pack: घर पर बेहद आसानी से आलू के किफायती और असरदार फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स से स्किन की सतह पर नजर आ रहे दाग-धब्बे भी हल्के होने लगते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Skin Care: घर की रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं होती. रसोई में एक से बढ़कर एक ऐसी सब्जियां और मसाले होते हैं जिन्हें मिलाकर ऐसे फेस पैक्स (Face Packs) तैयार किए जा सकते हैं जो स्किन को चमक और निखार देते हैं. आलू भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसका त्वचा पर कमाल का असर देखने को मिलता है. आलू (Potato) में ब्लीचिंग गुण होते हैं तो स्किन की सतह पर नजर आने वाले दाग-धब्बों, झाइयों और आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को दूर करने में असर दिखाते हैं. इसके साथ ही, एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए आलू के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

मोटापा कम और कैलोरी बर्न करती हैं ये 5 एक्सरसाइज, रोजाना करेंगे तो दिखने लगेगा शरीर पर तेजी से असर 

आलू के फेस पैक्स | Potato Face Packs 

आलू और हल्दी का फेस पैक 

चेहरे को निखारने के लिए आलू और हल्दी का यह फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक आलू लेकर घिस लें. इस आलू में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें. आलू को पीसा भी जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

Advertisement

हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

Advertisement
आलू और चावल का फेस पैक 

आलू को घिसकर उसमें एक चम्मच चावल का आटा (Rice Flour) मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डाला जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए धोकर साफ करें. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement
आलू और नींबू का फेस पैक 

चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे हों तो इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए आलू और नींबू के रस (Lemon Juice) को बराबर मात्रा में मिला लें. पूरे चेहरे और गर्दन व गले पर इस फेस पैक को लगाएं और 10-15 मिनट बाद धोकर हटा लें.

Advertisement
आलू और टमाटर का फेस पैक 

एक कटोरी लें और उसमें टमाटर का गूदा और आलू को पीसकर मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर इस फेस पैक को हटा लें. चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा. 

Photo Credit: istock

आलू और बादाम का फेस पैक 

आलू को घिसकर उसमें शहद (Honey) और बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. स्किन को नमी देने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. हफ्ते में एक से 2 बार लगाने पर अच्छा असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article