Parenting Tips: बच्चे की बिगड़ रही आदतों से परेशान मां को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, हर Bad Habit को आसानी से सुधार देंगी आप 

Spoiled Child Parenting: मां बच्चे को अच्छी और बुरी चीजों में फर्क सिखाने के साथ ही उसकी बुरी आदतों को भी सुधार सकती हैं. बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bad Habits in Children: बच्चों की बुरी आदतों को सुधारने में काम आएंगे ये टिप्स. 

Parenting Tips: बच्चे के बिगड़ने (Spoiled Child) की परिभाषा हर माता-पिता के लिए अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कुछ बुरी आदते हैं जिनपर सभी पैरेंट्स हामी भरते हैं. बच्चों का हर काम के लिए मना करना, बात-बात पर मुंह फुलाना, लड़ाई करना, दोस्तों से झगड़ना, खाना उठाकर फेंकना और जिद्द पर अड़े रहना वगैरह कुछ ऐसी बुरी आदतें (Bad Habits) हैं जो माता-पिता (Parents) के लिए हमेशा ही परेशानी का सबब बनी रहती हैं. ज्यादातर बच्चे अपनी मां के बेहद करीब होते हैं और वह मां ही हैं जिनपर अक्सर परवरिश (Parenting) के लिए तानाकशी की जाती है. ऐसे में मां ही बच्चे के बिगड़ने पर उसे सुधारने का बेड़ा उठा सकती हैं. निम्न वो 5 काम हैं जो आपके बच्चे की इन बुरी आदतों को सुधारने में आपकी मदद करेंगे. 


बच्चों की बुरी आदतें सूधारने के पैरेंटिग टिप्स | Parenting Tips For Bad Habits in Children

ना कहना सीखें 


माता-पिता का हर बार बच्चे का रोना चुप कराने के लिए उसकी बात मानने की गलती ही बच्चे को जिद्दी (Stubborn) बनाती है. एक मां के रूप में आप अपने बच्चे को ना कहने की आदत डालें और पापा को भी कहें कि वे बच्चे को सिर पर ना चढ़ाएं. जिन चीजों पर ना कहना जरूरी हो तो ना ही कहें. 

कुछ नियम बनाएं 


घर में कुछ नियम (Rules)  होने चाहिए जो सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि परिवार का हर सदस्य फॉलो करे. खाते समय फोन हाथ में नहीं लेना, हरी सब्जी जरूर खाना, बाहर का खाने के लिए हर दिन ना रोना या किसी गलती पर सामने से आकर माफी मांगना, कुछ अच्छे नियम हैं. 

Advertisement

बच्चे को समझें


कई बार मां घर के या ऑफिस के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि बच्चे की बात सुनने का उन्हें वक्त ही नहीं मिलता. बच्चे की सेहत के साथ-साथ उसकी खुशी भी आपके हाथ में है. बच्चे अक्सर मम्मी (Mother) का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए शरारतें करते हैं जिससे किसी को नुकसान भी हो सकता है, साथ ही वे इग्नोर फील करने पर चिड़चिड़े होने लगते हैं. बच्चे के साथ बैठें और उसकी दिनचर्या भी सुनें. 

Advertisement

अच्छे कामों पर सराहना 


बच्चे के अच्छे कामों पर उसकी सराहना करने से वह समझने लगता है कि उसे कौनसे कामों पर तारीफ मिलेगी और किन पर नहीं. इससे आप बच्चे (Child) को बिना किसी मेहनत के अच्छे और बुरे में फर्क करना भी सिखा पाएंगी. 

Advertisement


 

चीजों से ना तोलें भाव

बच्चों के बिगड़ने और सभी को खुदसे कम समझने की भावना मटीरियल्स्टिक चीजों से घिरे रहने पर आ सकती है. बच्चों को छोटी चीजों में खुश होने और सभी के प्रति संवेदनशील होने की आदत डलवाना बेहद जरूरी होता है. अगर बच्चे को आपके प्यार के नाम पर हर बार ही एक नया तोहफा मिल जाएगा तो उसे चीजों की कद्र करनी नहीं आएगी. 

Advertisement

बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी, मौनी रॉय और नेहा कक्कड़ का एयपोर्ट पर दिखा ग्लैमरस अंदाज

Featured Video Of The Day
PM Modi ने कहा- हर सांसद सदन में देश सेवा के लिए: Kiren Rijiju
Topics mentioned in this article