मेकअप से जुड़ी इन 5 गलतियों को करने पर बिगड़ने लगती है स्किन, चेहरा बेजान दिखना हो जाता है शुरू 

Makeup Mistakes: आमतौर पर लड़कियां मेकअप से जुड़ी ऐसी कई गलतियां कर देती हैं जो चेहरे को नुकसान पहुंचाने वाली साबित होती हैं. इन गलतियों से स्किन का टेक्सचर भी खराब होता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Skin Care Mistakes: कहते हैं मेकअप करना एक कला है इसीलिए तो मेकअप करने वालों को मेकअप आर्टिस्ट कहा जाता है. आजकल अलग-अलग मेकअप ट्रेंड्स का चलन है और लड़कियां आम दिनों में भी अच्छाखासा मेकअप करके निकलने लगी हैं. लेकिन, मेकअप का खूबसूरत दिखना ही काफी नहीं है, मेकअप (Makeup) किस तरह किया जा रहा है, कौनसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो रहा है और कितनी मात्रा में लगाया जा रहा है इसका भी त्वचा पर खूब प्रभाव पड़ता है. यहां जानिए मेकअप से जुड़ी उन आम गलतियों के बारे में जिन्हें बहुत सी लड़िकयां जाने-अनजाने कर देती हैं. ये गलतियां स्किन की सेहत पर प्रभाव डालती हैं. 

चेहरे पर कब नहीं लगाना चाहिए नारियल का तेल, जानिए स्किन केयर में Coconut Oil के सही इस्तेमाल के बारे में 

मेकअप से जुड़ी गलतियां | Makeup Mistakes 

स्किन प्रेप ना करना 

स्किन प्रेप करने का मतलब है मेकअप से पहले मेकअप के लिए स्किन को तैयार करना. मेकअप के लिए स्किन को तैयार करने के लिए सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है और अगर स्किन का टेक्सचर खुरदुरा है तो प्राइमर लगाया जाता है. स्किन प्रेप ना करने पर मेकअप देखने पर अच्छा नहीं लगता और मेकअप में पाए जाने वाले केमिकल्स स्किन को नुकसान भी पहुंचाने लगते हैं.

Advertisement

 रात में बालों से जुड़े कुछ काम हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं तीन गुना तेजी से, बाल नेचुरली बनते हैं खूबसूरत 

सही स्किन टोन के प्रोडक्ट्स ना लगाना 

फाउंडेशन हो, कंसीलर हो या फिर कोंपेक्ट पाउडर, अपने स्किन टोन (Skin Tone) का ही खरीदना चाहिए. इन प्रोडक्ट्स को एक यो दो शेड्स कम या ज्यादा खरीदने पर त्वचा उस तरह ग्लोइंग नहीं नजर आती जिस तरह सही प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल पर आती है. इसीलिए मेकअप करते हुए प्रोडक्ट्स के शेड्स का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

Advertisement
स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट्स ना खरीदना 

ऑयली स्किन पर ज्यादातर कोंपेक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं, ड्राई स्किन पर क्रीमी प्रोडक्ट्स लगाए जाते हैं जिससे स्किन पर चमक और ग्लो दिखने लगे. ऐसे में अगर आप ड्राई स्किन पर पाउडर वाला ब्लश वगैरह भी लगाएंगी तो वो खिलकर नहीं आएगा. वहीं, क्रीमी प्रोडक्ट्स से ऑयली स्किन (Oily Skin) और ज्यादा ऑयली भी दिख सकती है. 

Advertisement
जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट्स लगाना 

आजकल इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर्स एक के बाद एक ऐसे ट्रेडिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं कि देखते ही लगता है इन्हें अपने मेकअप रूटीन का हिस्सा बना लिया जाए. लेकिन, जिन प्रोडक्ट्स की आपके चेहरे को जरूरत नहीं है उनका इस्तेमाल करने से चेहरा हैवी दिखने लगेगा. जैसे, अगर आपको कंसीलर या कोंटोर की जरूरत नहीं है तो आपको उसे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. 

Advertisement
गंदे ब्रश से मेकअप करना 

आपके मेकअप स्पंज और मेकअप ब्रशेज का साफ रहना भी बेहद जरूरी है. अगर आपका ब्रश साफ नहीं रहता है तो मेकअप पर भी यही गंदगी नजर आ सकती है. वहीं, गंदे ब्रश बैक्टीरियल और फंगल इंपेक्शन का कारण बनते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!
Topics mentioned in this article