सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं घर के अंदर लगाए जाने वाले ये 5 पौधे, मिलते हैं कई फायदे

Healthy Plants: व्यक्ति की सेहत उसके आस-पास लगे पौधों से भी निर्धारित होती है. अगर घर में अच्छे पौधे लगे हों तो सेहत भी अच्छी रहने लगती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Best Indoor Plants: घर पर इन पौधों को लगाने पर मिलते हैं फायदे. 

Indoor Plants: घर के अंदर कई तरह के पौधे लगाए जा सकते हैं. इनमें कुछ पौधे ऐसे हैं जो वातावरण को साफ करते हैं, कुछ अच्छी नींद लेने में सहायता करते हैं तो कुछ पॉजिटिव वाइब्स वाले होते हैं जो मूड को अच्छा रखते हैं और इनसे शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत भी अच्छी रहती है. आमतौर पर घर में पौधे (Plants) लगाने की सलाह दी ही जाती है. पौधे लगाने की प्रक्रिया भी किसी थैरेपी से कम नहीं होती है. घर में पौधे उगाने और उन्हें बढ़ा करने को भी मानसिक सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यहां जानिए घर में लगाने के लिए बेस्ट पौधे कौनसे हैं जो ऑक्सीजन बढ़ाते हैं और घर के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखते हैं. इन पौधों की खूबसूरती भी मन मोह लेती है. 

हाई ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, Blood Pressure की दिक्कत कम होने में दिखेगा असर 

घर के अंदर लगाए जाने वाले सबसे अच्छे पौधे | Best Indoor Plants For Health 

रबड़ प्लांट 

घर में रबड़ प्लांट (Rubber Plant) को लगाना एक अच्छा चुनाव होता है. इस हाउसप्लांट को हफ्ते में एक बार ही पानी देना होता है. इसके एयर प्यूरिफाइंग गुण हवा को साफ बनाने में मदद करते हैं. इस चलते रबड़ प्लांट घर में लगाना अच्छा होता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि छोटे बच्चे या फिर जानवर इस पौधे के पत्तों को गलती से चबा ना लें क्योंकि इन्हें खाने पर टॉक्सिक रिएक्शन हो सकता है. 

Advertisement

सर्दी, खांसी, खराब पेट और घुटने के दर्द को भी ठीक करता है यह पीला दूध, जानिए कैसे बनाकर पीते हैं इसे 

Advertisement
स्पाइडर प्लांट 

स्पाइडर प्लांट को भी घर पर लगाया जा सकता है. इस प्लांट को उगने के लिए बहुत ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत नहीं होती है और कम देखरेख में भी यह अच्छी तरह पनपता है. इसके पत्ते पतले और लंबे होते हैं और यह बेहद हरा-भरा पौधा होता है. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) नेचुरल एयर फिल्टर की तरह काम करता है और वातावरण से प्रदूषित हवा को साफ कर देता है. 

Advertisement
स्नेक प्लांट 

लंबी पत्तियों वाले इस पौधे को घर की खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए डेकोरेशन के तौर पर लगाया जाता है. इस पौधे को कम देखरेख की जरूरत होती है और इसमें तब ही पानी डालना होता है जब इसकी मिट्टी सूखी हो. यह किसी भी तरह की रोशनी में बढ़ सकता है. सबसे अच्छी बात कि इससे घर की हवा साफ रहती है. 

Advertisement
एलोवेरा 

औषधीय पौधों की गिनती में एलोवेरा को रखा जाता है. एलोवेरा ऐसा पौधा है जिसकी पत्ती से निकला गूदा एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर कर सकता है. स्किन और बालों की देखरेख में भी एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल होता है. ऐसे में घर के अंदर एलोवेरा का पौधा लगाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

बर्ड्स नेस्ट फर्न 

यह छोटा सा पौधा जानवरों के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है और पेट फ्रेंडली (Pet Friendly) होता है. इस पौधे को ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती और इसे कम लाइट, मीडियम लाइट और इंडायरेक्ट लाइट में भी रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article