बरसात में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आती है तो घर पर बने ये 5 स्क्रब आएंगे काम, दूर होगी ऑयली स्किन की दिक्कत

बारिश के मौसम में त्वचा जरूरत से ज्यादा चिपचिपी नजर आने लगती है. इस चिपचिपाहट को दूर करने के लिए घर की ही चीजों से कुछ स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Skin Care: बरसाती दिनों में मौसम में उमस बढ़ जाती है. बारिश हो या ना हो लेकिन ह्यूमिडिटी से भरा हुआ मौसम त्वचा को कई तरह से प्रभावित करता है. बाहर आने-जाने पर या फिर खिड़की या दरवाजे के पास बैठने पर खासतौर से वातावरण की उमस भरी हवा त्वचा को प्रभावित करती है. ऐसे में अक्सर ही स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली हो जाती है. चेहरे पर हाथ लगाने पर लगता है जैसे तेल के खुले पैकेट पर उंगलियां फेरी हों. इससे चेहरे का निखार खोया हुआ लगता है और चेहरा बेजान नजर आने लगता है. अगर आप भी मॉनसून में चिपचिपी या ऑयली स्किन (Oily Skin) से परेशान हैं तो यहां जानिए घर पर कौनसे स्क्रब (Homemade Scrub) बनाकर चेहरे से चिपचिपाहट दूर की जा सकती है और किस तरह चेहरा निखरा हुआ, मुलायम और चमकदार नजर आता है. 

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 

मॉनसून में चिपचिपी स्किन के लिए स्क्रब | Scrubs For Oily Skin In Monsoon 

मॉनसून में चेहरे को स्क्रब करने पर चेहरे से एक्सेस ऑयल तो हटता ही है, साथ ही इससे क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत नहीं होती, त्वचा पर मैल नहीं जमता और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं सो अलग. 

Advertisement
ओटमील और ऑलिव ऑयल 

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच ओटमील डालकर अच्छे से मिक्स करें. इस स्क्रब को त्वचा पर हल्के हाथों से मलने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को इस स्क्रब से एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्ललेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो त्वचा पर मॉनसून के दौरान होने वाले इंफेक्शंस को दूर रखते हैं. 

Advertisement
पपीते और चीनी का स्क्रब 

त्वचा के लिए पपीते का स्क्रब (Papaya Scrub) बनाना बेहद आसान है. स्क्रब तैयार करने के लिए पपीते में चीनी मिलाएं और मिक्स कर लें. इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल भी डाला जा सकता है. चेहरे पर मलकर स्क्रब को धोकर हटा लें. पपीते और चीनी के स्क्रब से त्वचा पर नजर आने वाले ब्लैकहेड्स भी कम हो सकते हैं. 

Advertisement
कॉफी और दही का स्क्रब 

ऑयली स्किन को निखरा हुआ बनाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस स्क्रब को बनाकर लगाएं. स्क्रब बनाने के लिए कटोरी में एक चम्मच कॉफी (Coffee) और पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दही लेकर मिला लें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा से एक्स्ट्रा तेल हट जाता है. 

Advertisement
बेसन का स्क्रब 

चेहरे को बेसन और दही से स्क्रब किया जा सकता है. एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच दही और थोड़ा सा नमक मिला लें. अच्छे से मिक्स करके इस स्क्रब से चेहरे को मलें. बेसन का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन हटाकर ऑयलीनेस कम करने में असरदार है. 

टमाटर और शुगर का स्क्रब 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस स्क्रब को बनाने के लिए टमाटर के रस में 2 चम्मच चीनी मिला लें. इसे मलें और फिर चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मलकर छुड़ाएं और धो लें. आप चाहे तो इस मिश्रण को चेहरे पर फेस पैक की तरह भी लगाकर रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India
Topics mentioned in this article