उल्टी जैसा महसूस होता है और जी मितलाने की होती है दिक्कत, तो इन 5 नुस्खों से मिल जाएगी राहत 

Vomiting Home Remedies: अगर आपको भी जी मितलाने की दिक्कत होने लगती है और उल्टी आने जैसा महसूस होता है तो घर की ही कुछ चीजें तकलीफ को कम करने में असरदार साबित होंगी. यहां जानिए किस तरह उल्टी और जी मितलाने से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Home Remedies: उल्टी या जी मितलाना कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा, खानपान में गड़बड़ी, सड़ा-गला खा लेना, तला-भुना खाना या फिर खानपान की बुरी आदतों समेत सफर पर निकलने से भी जी मितलाने लगता है और उल्टी (Vomiting) हो जाती है. अगर आपको भी कभी अचानक से उल्टी करने जैसा महसूस होने लगे और जी मितलाना शुरू हो जाए तो यहां जानिए घर की कौनसी चीजें खाने पर आराम मिल सकता है. खानपान की कुछ चीजें इन दोनों ही दिक्कतों को दूर करने में असर दिखाती हैं. 

पेट में बनने वाली गैस चढ़ने लगी है सीने तक, तो तुरंत पी लें इस मसाले का पानी, तकलीफ होने लगेगी कम 

उल्टी और जी मितलाने के घरेलू उपाय | Vomiting And Nausea Home Remedies 

लौंग का सेवन 

उल्टी के सबसे असरदार घरेलू नुस्खों में शामिल है लौंग. इसमें यूजेनोल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो उल्टी या जी मितलाने (Nausea) की दिक्कत को दूर करने में असरदार होते हैं. लौंग (Clove) को कच्चा खाने या एक कप गर्म पानी में 3-4 लौंग डालकर कुछ देर रखने के बाद पी लें. उल्टी नहीं आएगी. 

अदरक की चाय 

अदरक की पानी वाली चाय यानी बिना दूध या चायपत्ती वाली अदरक की हर्बल चाय से जी मितलाने और उल्टी की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर पकाएं और इस पानी को हल्का गर्म ही पी लें. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कमाल का असर दिखाते हैं. 

दालचीनी 

उल्टी रोकने में दालचीनी का पानी भी कमाल का साबित होता है. दालचीनी को एक कप पानी में डालकर उबालें और फिर चुस्कियां लेते हुए इस पानी को पी लें. उल्टी जैसा मन नहीं होगा और आराम महसूस होने लगेगा. 

नींबू का रस 

अगर आपको सीने में हरारत सी महसूस हो रही है और लग रहा है कि उल्टी आने वाली है तो आप नींबू का पानी (Lemon Water) पी सकते हैं. नींबू का पानी पीने पर उल्टी से छुटकारा मिल जाता है. इससे जी मितलाने और सीने में होने वाली हरारत की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

Advertisement
केला 

उल्टी को रोकने के लिए केला खाया जा सकता है. केला खाने पर शरीर को पौटेशियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मिल जाती है. इससे उल्टी ही नहीं बल्कि दस्त और ब्लोटिंग से भी निजात मिल जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?
Topics mentioned in this article