बदलते मौसम में खांसी ने जकड़ लिया है तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, खांसते-खांसते नहीं होगी हालत खराब

मॉनसून आते ही खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतें भी परेशान करने लगती हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन मौसमी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित होती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह दूर होगी खांसी की परेशानी. 

Healthy Tips: गर्मियां जाने लगी हैं और बरसात का मौसम दस्तक देने लगा है. ऐसे में कई तरह की मौसमी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. इस मौसम में खासतौर से यह समझने में दिक्कत होती है कि कुछ ठंडा खाया जाए या फिर गर्म और इसी चक्कर में कब खांसी पकड़ लेती है पता नहीं चलता. अगर आपको भी खांसी (Cough) की दिक्कत हो गई है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू और देसी नुस्खे दिए जा रहे हैं जो इस खांसी से छुटकारा दिलाने में आपके बेहद काम आएंगे. इन नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान होता है. 

स्पेशलिस्ट ने बताया डीप ब्रीदिंग करने का तरीका, कहा माता-पिता को जरूर सिखाने चाहिए ये तरीके

खांसी के देसी नुस्खे | Cough Desi Remedies 

तुलसी का काढ़ा - खांसी से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का काढ़ा पिया जा सकता है. तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है और साथ ही मौसमी दिक्कतों को दूर करने में असर दिखाती है. 4 से 5 तुलसी के पत्तों एक कप पानी में डालकर उबालें. इसमें थोड़ा अदरक और काला नमक भी डाल दें. इस पानी को कुछ देर पकाने के बाद छानकर पी लें. 

शहद खाएं - शहद खांसी की दिक्कत में कफ सिरप की तरह असर दिखाता है. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण खांसी को दूर करते हैं और गले को आराम भी देते हैं. एक चम्मच शहद (Honey) को सादा भी खाया जा सकता है और एक चम्मच शहद में एक चम्मच ही अदरक का रस और हल्की काली मिर्च डालकर खा लें. खांसी दूर हो जाएगी. 

सोंठ - भारतीय रसोई में सोंठ आसानी से मिल जाती है. सोंठ में ऐसे कुछ मॉलेक्यूल्स होते हैं जिनसे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. एक चौथाई चम्मच सोंठ को एक चम्मच शहद के साथ दिन 2 बार खा लें. लगातार 3 दिन सेवन करने पर खांसी से राहत मिल जाती है. 

दालचीनी - खांसी और गले की खराश को दूर करने में दालचीनी का असर दिखता है. दालचीनी के सेवन का एक अच्छा तरीका है कि आप अपनी सादी चाय में एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का डालें और पकाकर इस चाय को पिएं. 

गिलोय - औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय को खांसी दूर करने के लिए पी सकते हैं. 2 चम्मच गिलोय के रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं. इस पानी को सुबह के समय खाली पेट पी लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article