खांसते-खांसते परेशान होने के बजाय इन 5 नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Cough की हो जाएगी छुट्टी 

Home Remedies For Cough: बार-बार होने वाली खांसी चैन से उठना-बैठना मुश्किल कर देती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इस खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
C

Home Remedies: श्वसन नली में जमी गंदगी और दूषित पदार्थों के कारण खांसी होने लगती है. मौसम हल्का ठंडा होता है तो ठंडा-गर्म खाने या पीने से भी गले में तकलीफ होने लगती है और खांसी (Cough) लग जाती है. ऐसे में अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह खांसी की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही कई चीजें खांसी दूर करने में असरदार होती हैं और गले को आराम देती हैं. इन चीजों को आजमाना भी आसान है.

रोजाना सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी पीने पर घट सकता है वजन, पाचन भी रहता है अच्छा

खांसी के घरेलू उपाय | Cough Home Remedies 

अदरक, दालचीनी और हल्दी की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस चाय को पीने पर गले को राहत मिलती है और खांसी की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. चाय बनाने के लिए आपको अदरक, दालचीनी और हल्दी की जरूरत होगी. सभी चीजों को पानी में डालकर पकाएं और छान लें. स्वाद के लिए इसमें हल्का शहद (Honey) मिलाया जा सकता है. इस चाय से गले को हीलिंग गुण मिलते हैं और खांसी से राहत मिल जाती है. 

तुलसी का पेस्ट 

खांसी से छुटकारा दिलाने में यह नुस्खा रामबाण साबित होता है. तुलसी का पेस्ट बनाने के लिए आपक शहद और काली मिर्च की भी जरूरत होगी. कुछ तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) लेकर उसमें थोड़ी काली मिर्च डालकर पीस लें. इसमें जरूरत के अनुसार शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को एक चम्मच खाएं और ऊपर से हल्का गर्म पानी पी लें. खांसी से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है. 

नमक वाला पानी 

गले की खराश और खांसी से छुटकारा पाने के लिए नमक वाले गर्म पानी से गरारा किया जा सकता है. एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा नमक मिला लें. इस पानी को मुंह में रखकर गरारा करें और कुल्ला करके थूक दें. गले को आराम मिलता है और खांसी कम होती है सो अलग. दिन में 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है. 

अदरक की चाय 

सिर्फ अदरक की चाय (Ginger Tea) पीकर भी गले की दिक्कत दूर की जा सकती है. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और एक गिलास पानी के साथ पका लें. इस पानी के पककर आधा होने पर कप में छानकर निकाल लें. अगर बलगम वाली खांसी हो रही है तो अदरक की यह चाय बलगम पिघलाने में मदद करती है और खांसी दूर होने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Death News: उद्योगपति रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन, देखिए उनका आखिरी वीडियो
Topics mentioned in this article