त्वचा पर जमी डेड सेल्स को हटाते हैं ये 5 कमाल के नुस्खे, घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी ये चीजें

चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमने से चेहरे का निखार खोया हुआ नजर आता है. त्वचा बेजान हो जाती है तो ग्लोइंग भी नहीं दिखती. ऐसे में यहां जानिए किस तरह स्किन को क्लीन किया जा सकता है.  

Advertisement
Read Time: 4 mins

Skin Care: सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन निखरी और चमकदार नजर आए. स्किन पर गंदगी जमी हो या मैल नजर आए तो चेहरा बेजान दिखाई देने लगता है. असल में चेहरे पर डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) जमी होने पर ऐसा लगता है जैसे गंदगी जम गई है या मैल नजर आ रहा है. इन डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं है, बल्कि घर की ही कुछ चीजों को चेहरे पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाकर निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाई जा सकती है. 

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज

डेड स्किन सेल्स कैसे हटाएं | How To Remove Dead Skin Cells 

कच्चा दूध 

डेड स्किन सेल्स को हटाने में कच्चा दूध (Raw Milk) काम आ सकता है. कच्चे दूध के क्लेंजिंग गुण डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और चेहरे को चमकदार बनाते हैं. एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें रूई डुबोकर निचौड़ें और चेहरे पर मलें. एक से डेढ़ मिनट दूध को चेहरे पर मलने से डेड स्किन सेल्स निकलने लगती हैं और चेहरा साफ नजर आने लगता है. रोजाना चेहरे को साफ करने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
पपीता 

फायदेमंद एंजाइम वाले पपीता (Papaya) को चेहरे पर मलने से डेड स्किन सेल्स हटती हैं. इस्तेमाल करने के लिए पपीता के छोटे टुकड़े लें और उन्हें मसलकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं और मिक्स करके फेस मास्क बना लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाने पर स्किन ग्लोइंग दिखने लगती है. 

Advertisement
हल्दी 

डेड स्किन सेल्स को हटाने में हल्दी के औषधीय गुण फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं. फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी के पाउडर में एक कप बेसन, दूध और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें जरूरत के अनुसार और गुलाबजल डालें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे डेड स्किन के साथ-साथ एक्सेस ऑयल और एक्ने भी हटता है. 

Advertisement
खीरे का रस 

चेहरे पर रूखापन ज्यादा होता है तो स्किन फ्लेकी हो जाती है. ऐसे में खीरे के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में बराबर मात्रा में खीरे का रस (Cucumber Juice) और नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन पर प्राकृतिक चमक नजर आने लगती है. 

Advertisement
एलोवेरा जैल 

स्किन को नमी देने में एलोवेरा का कमाल का असर नजर आता है. एलोवेरा जैल इरिटेटेड स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है. एलोवरा का ताजा गूदा या फिर एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाएं और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. एलोवेरा जैल को रातभर भी स्किन पर लगाकर रखा जा सकता है. आप चाहे तो एलोवेरा जैल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर भी चेहरे पर मल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article