चेहरे पर फोड़े-फुंसी और उनसे पड़ने वाले धब्बों को दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत अपनाकर देखें असर

Dark Spots Home Remedies: चेहरे पर कई कारणों से मुंहासे निकल जाते हैं और साथ में डार्क स्पोट्स की दिक्कत भी लाते हैं. इन दाग-धब्बों को दूर करने में ये कुछ नुस्खे आपके बेहद काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Skin Care: मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन चेहरे पर दाने, फोड़े और फुंसी और उनसे होने वाले धब्बे होना आम है. इससे चेहरे का निखार दबा-दबा सा दिखता है. खासकर गर्मियों में स्किन को धूप से होने वाली कई समस्याओं को तो झेलना ही पड़ता है और उसपर से एक्ने (Acne) और डार्क मार्क्स मुसीबत को और बढ़ाते हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके इन धब्बों (Dark Spots) से छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो वक्त के साथ ये भी गहरे होते जाएंगे और इन्हें दूर करना मुश्किल हो जाएगा. आइए, दादी-नानी के कुछ ऐसे नुस्खों को जानें जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर हैं. 


मुंहासे से हुए धब्बों के घरेलू उपाय | Acne Marks Home Remedies

ग्रीन टी 

इस नुस्खे के लिए आपको ग्रीन टी बैग्स की जरूरत होगी. ग्रीन टी (Green Tea) को पानी में डालकर चाय तैयार करें और फिर उसे आइस ट्रे में डालकर जमा लें. पूरी तरह जम जाने के बाद इन आइस क्यूब्स से दिन में दो बार चेहरे पर हल्की मसाज करें. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको पिंपल्स और डार्क मार्क्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे. 

मेथी 

मेथी के दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स और अन्य स्किन इंफेक्शंस को बढ़ने से रोकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में मेथी के दाने भिगो लें तकरीबन 5 घंटे बाद पीसकर महीन पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में गुलाब का जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट रख कर चेहरा धो लें. 

Advertisement

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक देने के लिए जाना जाता है. इसे चेहरे पर सीधा लगाया जा सकता है. एलोवेरा जेल से रोजाना चेहरे पर हल्की मसाज करें, आपको डार्क स्पोट्स हल्के पड़ते नजर आएंगे. अगर कोई मुंहासा कभी फूट जाए तो उसपर भी आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को लगा सकते हैं. 

Advertisement

लस्सी 

चेहरे से अगर मुंहासे चले गए हैं लेकिन अपने पीछे दाग-धब्बे छोड़ गए हैं, तो आप चेहरे पर इन डार्क स्पोट्स को हटाने के लिए लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. लस्सी में लैक्टि्क एसिड पाया जाता है जो चेहरे पर चमक लाता है और स्पोट्स को कम करता है. 

Advertisement

विटामिन सी 


खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. मुंहासों से पड़े धब्बों को दूर करने में विटामिन सी कारगर है. आप विटामिन सी का सीरम या फिर खट्टे फलों के रस को चेहरे पर लगा सकते हैं. आप चाहें तो इन फलों से फेस पैक (Face Pack) या फेस मास्क बनाकर लगाएं. 

Advertisement


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट फिल्म सिटी में स्पॉट हुए

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article