बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ाने में असरदार हैं ये 5 फल, इन Healthy Fruits को खाने पर घने होते हैं बाल 

Fruits For Hair Growth: ऐसे कई फल हैं जिनका सेवन सेहत को तो दुरुस्त रखता ही है, लेकिन इनका असर बालों पर भी नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Healthy Fruits: फलों में कई तरह के विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इस चलते फलों को डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. लेकिन, फलों का सेवन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि बालों पर भी अच्छा असर दिखाता है. असल में ऐसे कई फल (Fruits) हैं जिन्हें बालों के लिए अच्छा माना जाता है और इन फलों के सेवन से शरीर को वो सभी पोषक तत्व और गुण मिलते हैं जो हेल्दी बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए किन फलों को खाने पर हेयर ग्रोथ होती है और लंबे, खूबसूरत, चमकदार और मोटे बाल (Thick Hair) पाने में मदद मिलती है. 

चेहरे को एक रात में ही निखार देते हैं ये 6 फेस पैक्स, डार्क स्पॉट्स का हो जाता है सफाया

बालों की ग्रोथ के लिए फल | Fruits For Hair Growth 

एवोकाडो 

विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो में हेल्दी फैट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. एवोकाडो का सेवन करने पर स्कैल्प को पोषण मिलता है और स्कैल्प पर चमक भी नजर आती है. 

Advertisement

केसर में मिलाकर लगा ली ये 2 चीजें तो आंखों के नीचे पड़े धब्बों से लेकर झाइयों तक की दिक्कत होने लगेगी कम, नुस्खा बेजोड़ है 

Advertisement
बेरीज 

बालों के लिए फायदेमंद फलों में बेरीज भी शामिल हैं. ब्लूबेरीज, रैस्पबेरीज और ब्लैकबेरीज विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनके सेवन से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है और हार्मफुल रेडिकल्स दूर होते हैं.

Advertisement
पपीता 

विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत होने के चलते पपीता (Papaya) स्कैल्प और बालों के लिए फायदेमंद है. पपीते का नियमित सेवन हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रोमोट करता है. 

Advertisement
केले 

केलों में पौटेशियम की अत्यधिक मात्रा होती है. यह एक ऐसा खनिज है जो स्कैल्प की हेल्थ को अच्छा रखता है और सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. इसके अलावा, हेल्दी सीबम और नेचुरल ऑयल्स को बनाए रखने में भी केले काम आते हैं. 

संतरे 

सिट्र्स फ्रूट्स जैसे संतरे, ग्रेपफ्रूट और नींबू विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें आयरन भी होता है और फायदेमंद खनिज भी पाए जाते हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) कम करने और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस चलते सिट्रस फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है. 

इस तरह भी काम आते हैं ये फल 
  • इन फलों को खाने के अलावा बालों पर भी लगाया जा सकता है. 2 चम्मच पपीते में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लें. एक घंटे बाद सिर धो लें. 
  • केले में नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को महीने में 2 बार भी लगाया जाए तो बालों की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं. 
  • सेब के रस को बालों पर लगाने पर भी बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है. 20 मिनट सेब का रस लगाए रखने के बाद बाल धोए जा सकते हैं. हफ्ते में 2 बार लगाने पर अच्छा असर दिखता है.
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article