एसिडिटी और सीने में जलन को दूर करेंगी खाने की ये 5 चीजें, Heartburn से मिल जाएगी राहत

Acidity Home Remedies: खानपान की बहुत सी चीजें हैं जो पेट की दिक्कतों पर रामबाण साबित होती हैं. ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र यहां किया जा रहा है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Heartburn Home Remedies: एसिडिटी और सीने में जलन दूर करते हैं कुछ फूड्स. 

Acid Reflux: बहुत ज्यादा खा लेने पर, खाना समय पर ना खाने पर, जीवनशैली की कुछ बुरी आदतें, बहुत ज्यादा कॉफी, जंक फूड और ऑयली चीजें खाना भी एसिडिटी की वजह बन सकती है. एसिडिटी (Acidity) होने पर पेट में गैस बनने लगती है और जलन महसूस होती है. एसिडिटी के ही लक्षणों में शामिल है हार्टबर्न (Heartburn) या सीने में जलन की दिक्कत. हार्टबर्न होने पर श्वासनली में जलन महसूस होने लगती है. इससे सीने में कुछ जलता हुआ सा लगता है लेकिन हार्टबर्न की दिक्कत दिल से नहीं जुड़ी बल्कि इसका संबंध पेट से ही है इसीलिए खानपान की चीजें हार्टबर्न में आराम दिलाती हैं. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें एसिडिटी और हार्टबर्न में तकलीफ कम करने के लिए खाया जा सकता है. 

जड़ से काले होने लगेंगे सफेद बाल, बस प्याज के रस में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू

हार्टबर्न और एसिडिटी के लिए फूड्स | Foods For Heartburn And Acidity  

सौंफ 

सौंफ के सेवन से हार्टबर्न और एसिडिटी से आराम मिल सकता है. सौंफ (Fennel Seeds) पेट को आराम और ठंडक देती है जिससे तकलीफ कम होती है. सौंफ को जस का तस भी खाया जा सकता है या फिर इसे पानी में उबालें और छानकर इस पानी को पिएं. 

Advertisement

इस तरह चुटकियों में निखर जाएगी त्वचा, लगा लीजिए बादाम से फेस पैक्स बनाकर

बादाम 

पेट के एसिड्स को सामान्य करने में बादाम बेहद काम आता है. बादाम को स्नैक्स की तरह ही खाएं. यह हार्टबर्न और एसिडिटी पर अच्छा असर दिखाते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे जरूरत से ज्यादा ना खाएं. 

Advertisement
केला 

एसिडिटी, हार्टबर्न और पेट में बन रही गैस (Stomach Gas) से आराम पाने के लिए केले का सेवन किया जा सकता है. केले को दूध में डालकर शेक बनाएं और इसे पिएं. एसिडिटी दूर हो जाएगी. 

Advertisement
गुड़ 

सीने की जलन से राहत पाने के लिए गुड़ खाकर देखें. इसमें पौटेशियम और मैग्नीशियम दोनों ही अच्छी मात्रा में होता है. गुड़ खाने पर पाचन अच्छा रहता है और हार्टबर्न और एसिडिटी के अलावा पेट से जुड़ी अन्य दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

Advertisement
छाछ 

एसिडिटी और हार्टबर्न से छुटकारा पाने के लिए छाछ (Buttermilk) का सेवन भी कर सकते हैं. एक गिलास छाछ में थोड़ी काली मिर्च और धनिया डालें और पी लें. सीने की जलन कम हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article