Sawan में इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, सेहत को फायदे की बजाय हो सकते हैं कई नुकसान 

Sawan 2022 Diet: सावन यानी मॉनसून के महीने में खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. कई ऐसी सब्जियां और अन्य फूड हैं जिनसे परहेज ना किया जाए तो बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Sawan 2022: सावन का महीना मॉनसून का महीना होता है जिसमें हर तरफ बरसात की फुहार और ठंडी हवाओं के झोंकें छूकर निकलते हैं. लेकिन, इस मौसम में बारिश कई दिक्कतें भी साथ लेकर आती है और इनमें से ही एक है खानपान में आने वाली दिक्कत. कई खाने की चीजें ऐसी हैं जिनमें मॉनसून (Monsoon) में कीड़े लग जाते हैं और वे इतने सूक्ष्म होते हैं कि हमें नजर नहीं आते. इस चलते इन्हें खाकर बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. आइए जानें, वो कौनसे फूड (Foods) हैं जिन्हें सावन के दौरान खाने से खासा परहेज किया जाना चाहिए.

महिलाओं के बालों के लिए अच्छे हैं ये 3 तरह के तेल, चिपचिपाहट और ग्रीस होती है कम, Hair दिखते हैं चमकदार


सावन में परहेज किए जाने वाले फूड | Foods to Avoid in Sawan or Monsoon 

हरी पत्तेदार सब्जियां 


सावन के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) को खाने से खासा परहेज की सलाह दी जाती है. इस परहेज की वजह है कि इन हरी सब्जियों में सावन में बैक्टीरिया (Bacteria) और फंगल ग्रोथ बढ़ जाती है. पत्तागोभी, पालक, मेथी और फूलगूभी ऐसी ही सब्जियां हैं जिन्हें खाने से बचा जाता है. इन सब्जियों की बजाय टिंडे, करेला, घीया और तौरी आदि खाना ज्यादा बेहतर है. 

Advertisement

तली हुई चीजें 

बरसात में चाय की चुसकियों के साथ चाट-पकौड़े और समोसे आदि खाने में आनंद तो आता है लेकिन इनके अत्यधिक सेवन से पेट को लेने के देने पड़ जाते हैं. वहीं, बाजार से लाई इन चीजों में बरसात (Rain) में साफ-सफाई से भी खूब समझौता होता है जो दस्त और उल्टी का कारण बन सकता है. 

Advertisement

कच्ची चीजें 

अन्य मौसम में कच्चे फूड (Raw Food) खाना एक अच्छा चुनाव हो सकता है लेकिन बरसात में बिलकुल भी नहीं है. इनसे वायरल इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए सावन में सब्जियां पका कर खाना ही अच्छा है. 

Advertisement

मशरूम 


मशरूम गीली मिट्टी में उगता है इस बारिश वाले मौसम में इसमें कीटाणु, बैक्टीरिया आदि अधिक पनपने लगते हैं. इसलिए सावन में इनसे दूरी बनाकर रखना ही अच्छा है. 

Advertisement

कोल्ड ड्रिंक्स 


सावन के महीने में हवा में हयूमीडिटी होती है, साथ ही खूब पसीना भी आता है जो शरीर को डिहाइड्रेट भी करता है. कोल्ड ड्रिंक्स शरीर में पानी की कमी पूरी नहीं करेंगी बल्कि बचा हुआ हाइड्रेशन भी सोख लेंगी. इससे बेहतर सादा पानी, नींबू पानी और जलजीरा आदि पिएं. 

Meditation करते हुए बार-बार ध्यान भटक जाता है तो ये 10 टिप्स आएंगे आपके काम, फोकस करने में मिलेगी मदद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article