रात के समय इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, पेट दर्द और एसिडिटी हो सकती है

Foods To Avoid At Night: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें रात के समय खाया जाए तो पाचन खराब हो सकता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Unhealthy Foods: कुछ भी उल्टा-सीधा या कहें सड़ा-गला खा लेने पर पेट की दिक्कतें होने लगती हैं. खासतौर से रात के समय कुछ खराब खाकर सोया जाए तो एसिडिटी (Acidity) हो जाती है जिससे रात की नींद तो उड़ती ही है साथ ही अगले दिन भी आराम महसूस नहीं होता. ऐसे में रात की डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रात में खाने से परहेज करना चाहिए. इन फूड्स में वो आम चीजें हैं जिन्हें दिन के समय खाने पर पेट पर खासा असर नहीं पड़ता लेकिन रात में सेहत अत्यधिक प्रभावित हो जाती है.

शरीर में जमा फैट पिघलाने के लिए घर पर ही बना लीजिए ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स, होने लगेंगे पतले 

रात में कुछ फूड्स खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating At Night 

पकौड़े 

तले हुए पकौड़े रात के समय खाने से खासा बचना चाहिए. इन पकौड़ों में तेल तो होता ही है साथ ही ये एसिडिक भी होते हैं जिससे एसिडिटी हो सकती है. इन्हें पचाने में भी मुश्किल होती है. इसीलिए रात के समय तली हुई चीजों से दूर रहना ही बेहतर है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, सही तरह से शैंपू ना करने पर भी हो सकता है Hair Fall

Advertisement
संतरा 

सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, नींबू, बेरीज और टमाटर रात के समय खाए जाएं तो एसिडिटी का कारण बनते हैं. खासकर इन्हें रात में खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा रात में इनसे हार्टबर्न (Heartburn) भी हो सकता है. 

Advertisement
चॉकलेट

खाना खा लेने के बाद कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है तो लोग अक्सर ही चॉकलेट खा लेते हैं. चॉकलेट को रात के समय खाया जाए तो एसिड रिफलक्स हो सकता है. जरूरत से ज्यादा चॉकलेट खा लेने पर एसिडिटी और पेट दर्द (Stomach Ache) की दिक्कत देखने को मिलती है. 

Advertisement
पिज्जा 

अक्सर ही रात में कुछ मजेदार खाने की इच्छा पूरी करने के लिए पिज्जा ओर्डर कर लिया जाता है. लेकिन इस हाई फैट वाले पिज्जा को खाने पर एसिडिटी होने में देर नहीं लगती. चीज़ का फैट और टोमेटो कैचप का एसिड नींद तक खराब कर देते हैं. 

Advertisement
कैफीन 

कैफीन यानी कॉफी (Coffee) या चाय रात के समय कम ही पी जाए तो अच्छा है. रात में इनके सेवन से पेट दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा इनसे नींद उड़ती है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article