इन 5 फूड में होते हैं डाइट्री फाइबर, जरूर शामिल करें डाइट में

यू.एस. आहार संबंधी दिशा-निर्देशों में 31 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम (जी) और उसी आयु के पुरुषों के लिए प्रतिदिन 31 ग्राम फाइबर के सेवन करने की बात कही गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सोल्यूबल फाइबर से भरपूर ओट्स को अक्सर ही वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है.

Dietary fibre : फाइबर से भरपूर आहार खाना आपके पाचन तंत्र को सहारा देने और सब कुछ सुचारू रूप से चलाने का एक शानदार तरीका है. लेकिन रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार फाइबर के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे आपके हृदय की रक्षा करना, मधुमेह को रोकना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना.  यू.एस. आहार संबंधी दिशा-निर्देशों में 31 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए प्रतिदिन 25 ग्राम (जी) और उसी आयु के पुरुषों के लिए प्रतिदिन 31 ग्राम फाइबर के सेवन करने की बात कही गई है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में डाइट्री रिच फाइबर जरूर शामिल कर लेना चाहिए. इसके लिए हम यहां पर कुछ फूड्स की लिस्ट दे रहे हैं जो फाइबर रिच होते हैं.

Advertisement

7 दिन का ये वॉकिंग प्लान करें ट्राई, तेजी से गलेगी पेट की चर्बी, बॉडी आ जाएगी शेप में

फाइबर रिच फूड

हरी मटर

दिखने में छोटी मटर में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है - यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार, प्रति ½ कप लगभग 4 ग्राम, जो दैनिक मूल्य (DV) का 14 प्रतिशत है.

एवोकाडो

एक एवोकाडो के आधे हिस्से में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है, और यह USDA के अनुसार आपके DV का 18 प्रतिशत है. ऐसे में आप एवोकाडो भी खा सकते हैं. 

Advertisement
ओट्स 

सोल्यूबल फाइबर से भरपूर ओट्स को अक्सर ही वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं कॉलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रहता है. आप इसको भी शामिल कर सकते हैं डाइट में. 

Advertisement
चिया बीज

अपने भोजन में अधिक फाइबर मिलाने का एक सरल तरीका चाहते हैं? तो चिया बीज पर विचार कर सकते हैं. यह बहुत ही हेल्दी होते हैं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे.

Advertisement
रस्पबेरी

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, बेरीज पोषण के मामले में सुपरस्टार हैं - इनमें न केवल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, बल्कि ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article