Diabetes होने पर पैरों में दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, वक्त रहते कर लीजिए बढ़ते ब्लड शुगर लेवल्स की पहचान

Diabetes Symptoms in Feet: डायबिटीज होने पर पैरों पर कुछ संकेत साफ देखे जा सकते हैं. इनकी समय रहते पहचान कर लेना जरूरी है. जानिए ये लक्षण कौनसे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Diabetes: डायबिटीज की समस्या होने पर शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है. इसमें पैरों पर भी कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं जिन्हें वक्त रहते पहचानकर समस्या से निबटा जा सकता है. शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाने पर टाइप 1, टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes), प्रीडायबिटीज और गेस्टेशनल डायबिटीज हो सकती है. इन सबके लक्षण एकदूसरे से मिलते-जुलते भी हो सकते हैं. वहीं, पैरों पर दिखने वाले शुरुआती निशानों (Symptoms on feet) की पहचान करना भी जरूरी है. आइए जानें वे कौनसे लक्षण हैं जो पैरों पर नजर आते हैं और डायबिटीज का कारण हो सकते हैं. 

इस मीठी चीज को खाने पर दूर होती हैं पेट की दिक्कतें, अपच और बढ़ते वजन से भी मिलता है छुटकारा

डायबिटीज में पैरों पर नजर आने वाले संकेत | Diabetes Signs On Feet 

पैरों में दर्द और सूजन 


डायबिटिक न्यूरोपेथी (Diabetic Neuropathy), डायबिटीज में होने वाली पैरों की एक कंडीशन है जिसमें नस डैमेज हो जाती है. इसमें ज्यादातर पैरों की नसें डैमेज होती हैं जिसके कारण पैरों में दर्द होता है और पैर सुन्न हो जाते हैं. इससे पाचन, यूरिनरी ट्रेक्ट, रक्तवाहिनियां और दिल की सेहत भी प्रभावित होती है. 

Advertisement

पैरों का अल्सर 


फूट अल्सर (Foot Ulcer) होने पर स्किन कटने लगती है या गहरा घाव नजर आता है. यह पैरों के निचले हिस्से में नजर आता है और इससे स्किन भी निकलती हुई दिखती है. कई मामलों में पैर काटने की नौबत तक आ जाती है. इससे बचने का तरीका है कि डायबिटीज की शुरुआत में ही ब्लड शुगर बढ़ने से रोका जाए. 

Advertisement

कड़ी त्वचा 

पैरों के तलवों पर त्वचा के कड़े होने को कॉर्न या कैलसेस भी कहते हैं. इसमें तलवे पर या पंजों के बीच में स्किन जमा हो जाती है और छूने पर बेहद कठोर लगती है. डायबिटीज से हटकर ये दिक्कत गलत फिटिंग के जूते पहनने पर भी हो सकती है. 

Advertisement

नाखून में फंगल इंफेक्शन 


डायबिटीज के मरीजों को नाखूनों में फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) होने का खतरा भी रहता है. इससे नाखून का रंग बदल जाना, नाखून काला पड़ना, नाखून टेढ़े-मेढ़े होने की दिक्कत भी हो सकती है. किसी चोट के कारण भी नाखून में फंगल इंफेक्शन हो सकता है. 

Advertisement

एथलीट्स फूट 

पैरों से जुड़ी यह समस्या यूं तो कई कारणों से हो सकती है लेकिन डायबिटीज में भी एथलीट्स फूट हो सकता है. इससे फंगल इंफेक्शन, खुजली, रेडनेस और स्किन का फटकर निकलना आदि हो सकता है. 

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करती हैं रसोई की ये चीजें, Dark Circles हो जाते हैं दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'विक्रम वेधा' के ट्रेलर के स्पेशल प्रिव्यू पर साथ नजर आए ऋतिक रोशन और सबा आजाद

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: बेरूत पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह कमांडर Ibrahim Akil की मौत |Breaking News
Topics mentioned in this article