इन 5 चीजों से भी दूर कर सकते हैं कैल्शियम की कमी पूरी, बुढ़ापे में भी शरीर में बनी रहेगी जवां उम्र वाली फूर्ति

हम आपको यहां पर 5 ऐसे फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से भी कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. 

Calcium food : हड्डियों और दांत की मजबूती के लिए आपको कैल्शियम फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. लेकिन लोग जब भी कैल्शियम की कमी होती है तो उसको पूरा करने के लिए दूध को ही बेस्ट मानते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. हम आपको यहां पर 5 ऐसे फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से भी कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है. गर्मियों में बढ़े हुए यूरिक एसिड में केवल 1 सप्ताह खा लीजिए यह साग, गाठिया का दर्द हो जाएगा गायब और पेट भी रहेगा दुरुस्त

कैल्शियम फूड लिस्ट

आंवला - आंवला कैल्शियम से भरपूर होता है. इसमें एंटीॉक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसमें विटामिन सी भरपूर होता है. इससे स्किन और बाल भी हेल्दी रहता है. 

Advertisement

सोयाबीन - यह भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके सेवन से शरीर में एक दिन की कैल्शियम की जरूरत पूरी हो जाती है. आप इसको सलाद और सब्जी के रूप में खा सकती हैं. 

बादाम - आप बादाम का भी सेवन कर सकते हैं.आप इसका दूध भी पी सकते हैं. इसके लिए आप रात में कुछ बादाम पानी में भिगो सकते हैं और सुबह इन्हें चबा-चबाकर खा सकते हैं.

ब्रोकली -आप ब्रोकली का भी सेवन कर सकते हैं. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. 

चिया सीड्स - आप चिया सीड्स का सेवन करके भी कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं. इसे आप पानी में भिगोकर या दूध के साथ या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं. इसके 2 बड़े चम्मच में करीब 180 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Bridge Collapse In Bihar: बिहार में बीते 15 दिनों में 5 निर्माणाधीन पुल ढ़हे | Bihar News
Topics mentioned in this article