मॉनसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें, बरसात की फुहार का उठा सकेंगे आनंद

Monsoon Travel Destinations: अगर मॉनसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये जगहें आपके लिए एकदम परफेक्ट हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Travel Destinations: बारिश के दिनों में इन राज्यों में घूमने का मजा ही कुछ और है.

Travel: भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान से लोग बेहद परेशान हैं, वहीं अब मॉनसूनी हवाएं अच्छा संकेत लेकर आने वाली हैं. देश के पांच राज्यों में मॉनसून जल्द दस्तक देने वाला है और यहां अभी से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा महाराष्ट्र में भी मॉनसून (Monsoon) आने वाला है. यहां 1-2 दिनों के अंदर बारिश (Rain) की संभावना जताई जा रही है. गोवा के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में गर्मी से राहत पाने और वेकेशन टाइम को एन्जॉय करने के लिए आप इन राज्यों में जाना चाहते हैं तो प्लान बना लें और जान लें कि इन राज्यों में आप कहां-कहां घूम सकते हैं.

मॉनसून में घूमने के लिए बेस्ट जगह | Best Travel Destinations in Monsoon 

गोवा


अपने पार्टनर के साथ छुट्टियां एन्जॉय करना चाहते हैं तो गोवा का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. गोवा अपने खूबसूरत बीचों के लिए मशहूर हैं. पालोलेम बीच, बागा बीच, दुधसागर वॉटरफॉल, बॉम जिसस बसिलिका, अगुआडा किला, सैटर्डे नाइट मार्केट, मंगेशी मंदिर, नेवेल एविएशन म्यूजियम, टीटो नाईटक्लब, मार्टिन कॉर्नर, अंजुना बीच जैसी मशहूर जगहों के लिए गोवा जाना जाता है, गोवा (Goa) ट्रिप के दौरान आप यहां जरूर घूमें.

अरुणाचल प्रदेश


बारिश में प्रकृति की सुंदरता अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चरम पर होती है. आप इस नेचुरल ब्यूटी को देखना चाहते हैं तो अरुणाचल प्रदेश के मुख्य पर्यटक स्थल तवांग जरूर जाएं. यहां की बर्फीली चोटियां एक रोमांचकारी यात्रा का अनुभव कराती हैं. यहां की खूबसूरत झीलें और झरने देखकर तो जैसे यहीं बस जाने का मन होता है. इसके अलावा अरुणाचल में समुद्रतल से करीब 5,600 फीट की ऊंचाई पर स्थित जीरो वैली दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती है.

Advertisement

असम


बारिश के दिनों में असम में घूमने (Travel) का अपना मजा है. आप बच्चों के साथ काजीरंगा नेशनल पार्क जा सकते हैं, जो भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में स्थित एक बहुत ही मशहूर नेशनल पार्क है. इसके अलावा माजुली ब्रह्मपुत्र नदी में एक प्राचीन और प्रदूषण मुक्त मीठे पानी का द्वीप है जहां जाकर आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.

Advertisement

मेघालय


शिलांग एक हिल स्टेशन (Hill Station) है और मेघालय की राजधानी है , शिलांग को “बादल का निवास” भी कहा जाता है. यहां बारिश के दिनों में हरियाली देखने लायक होती है. इसका अलावा चेरापूंजी जाएं, यहां अधिकतम बारिश होने का विश्व रिकॉर्ड है. इसके साथ ही तुरा, जोवाई, डॉकी जैसे खूबसूरत हिल्स का नजारा भी यहां जाकर देख सकते हैं.  

Advertisement

महाराष्ट्र


महाबलेश्वर महाराष्ट्र का सबसे अधिक मशहूर हिल स्टेशन है. ये जगह खूबसूरत पहाड़ियों, झरनों और हरियाली के लिए जाना जाता है, बारिश में यहां की खूबसूरती चरम पर होती है. .मॉनसून के सीजन में पंचगनी का ट्रिप आपके लिए काफी मेमोरियल हो सकता है. इसके अलावा रत्‍नागिरी जा सकते हैं, जो समुद्र से घिरा हुआ है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024: 5 साल बाद PM Modi और Xi Jinping की मुलाकात, पूरी दुनिया के लिए क्यों है खास?
Topics mentioned in this article