त्वचा को सुनहरा निखार देते हैं बेसन से बने ये 5 फेस पैक्स, त्वचा पर जमी गंदगी हट जाती है 

Besan Face Packs: चेहरे पर सही तरह से बेसन लगा लिया जाए तो इससे स्किन की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. यहां जानिए किस तरह घर पर ही बेसन के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Skin Care: त्वचा निखारने के लिए अक्सर ही बाजार से महंगे प्रोडक्ट्स खरीदे जाते हैं. कुछ प्रोडक्ट्स में जड़ी-बूटियां होने के दावे किए जाते हैं तो कुछ को विदेशी सामग्री के आधार पर बेचा जाता है. लेकिन, जो असर त्वचा पर प्राकृतिक चीजें दिखाती हैं उनकी बात ही कुछ और होती है. यहां बेसन (Besan) के कुछ ऐसे ही फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो त्वचा से अशुद्धियों को दूर करते हैं, चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं, चेहरे को निखारते हैं और त्वचा मुलायम बनाते हैं सो अलग. यहां जानिए सुनहरे निखार (Glow) के लिए कैसे बनाएं बेसन के फेस पैक्स. 

Jasmin Bhasin की सुंदरता का यह है राज, एक्ट्रेस ने बताया घर पर बनाकर लगाती हैं यह एक फेस पैक

बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs 

बेसन और हल्दी 

चेहरे को एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण देता है बेसन का यह फेस पैक. 2 चम्मच बेसन में चुटकीभर हल्दी (Turmeric) मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. इससे पिंपल्स कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली स्किन पर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में बेसन और मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इसे 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

Advertisement
बेसन और टमाटर

2 चम्मच बेसन में जरूरत के अनुसार टमाटर का रस मिलाएं और फेस पैक बना लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. त्वचा निखर जाती है. 

Advertisement
बेसन और दही 

टैनिंग कम करने के लिए बेसन और दही को साथ मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन और जरूरत के अनुसार दही लेकर मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. त्वचा निखर जाती है. 

Advertisement
बेसन और एलोवेरा 

चेहरे पर इस फेस पैक को लगाने पर सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. 2 चम्मच बेसन में थोड़ा एलोवेरा जैल और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: America की ईरान को धमकी, Israel पर हमले को लेकर दी ये चेतावनी
Topics mentioned in this article