क्या आप जानते हैं बादाम खाने के ये 5 कमाल के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर 

शरीर को बादाम से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. यह सूखा मेवा ना सिर्फ फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बल्कि हेल्दी फैट्स का भी अच्छा स्त्रोत है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Foods: सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद अच्छे कहे जाते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है, स्मूदी में डाला जाता है, जूस की गार्निश की जाती है, पकवानों में डाला जाता है और अलग-अलग डिशेज में इन्हें डालाा जाता है. बादाम भी एक ऐसा ही सूखा मेवा है जिसे सुपरफूड कहा जाता है. बादाम से बादाम का दूध और बादाम का मक्खन बनाकर भी तैयार किया जाता है. बादाम (Almonds) फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है. इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है और यह पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखने में अच्छा असर दिखाता है. यहां जानिए शरीर को बादाम के सेवन से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और सेहत कैसे प्रभावित होती है. 

सफेद बालों को काला बनाएगा सरसों के तेल का यह रामबाण नुस्खा, मिलाकर लगा लें बस ये 2 चीजें

बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Almonds 

दिल की सेहत रहती है अच्छी - बादाम एक हार्ट हेल्दी (Hearth Healthy) सूखा मेवा है जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. इसमें सैचुरेटेड फैट्स कम होते हैं और मोनोसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करता है. 

ब्रेन फंक्शन -  विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स वाले बादाम ब्रेन हेल्थ को अच्छा रखते हैं. बादाम रोजाना खाए जाएं तो ब्रेन फंक्शन के बिगड़ने की संभावना कम होने लगती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी बादाम का असर दिखाता है. पोषक तत्वों से भरपूर बादाम रोगों के खतरे को दूर रखता है और मौसमी जुकाम और फ्लू से बचाते हैं. 

Advertisement

कम होता है वजन - वेट मैनेजमेंट के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है. बादाम में कैलोरी ज्यादा होती है इसीलिए इसका सीमित सेवन करना जरूरी है. लेकिन प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स होने के चलते यह एक अच्छा डाइट फूड है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बादाम स्नैक्स की तरह खाए जा सकते हैं. बादाम खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फैट कम होता है सो अलग. इसे पाचन को भी फायदा मिलते है और पाचन संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

Advertisement

ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद -  बादाम का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य बने रहते हैं. इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता यानी अचानक से ब्लड शुगर (Blood Sugar) जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है. 

Advertisement

त्वचा निखरती है- स्किन की हेल्थ के लिए भी बादाम बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. बादाम त्वचा के रूखेपन को दूर करता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है, एजिंग साइंस कम करता है और स्किन को निखरा और ग्लोइंग बनाता है सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article