बच्चे तेजी से सीख लेते हैं ये 5 बुरी आदतें, पैरेंट्स को कभी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज  

Parenting Tips: ऐसी कई छोटी-मोटी बुरी आदतें हैं जिन्हें सीखने में बच्चे बिल्कुल वक्त नहीं लगाते हैं. यहां जानिए ये आदतें कौनसी हैं जिनसे बच्चों को दूर रखना बेहद जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Parenting: छोटे बच्चे पानी की तरह होते हैं, जिस तरह पानी किसी भी बर्तन में ढल जाता है वैसे ही बच्चे दूसरों की आदतों को भी इसी तरह खुद में डाल लेते हैं. छोटी उम्र में बच्चों को सही और गलत की समझ नहीं होती जिससे उन्हें समझ नहीं आता कि किन आदतों को अपनाना चाहिए और किन को नहीं. वहीं, कहा जाता है कि बच्चे अच्छी से ज्यादा बुरी आदतों को तेजी से अपनाते हैं. ऐसे में यह जिम्मेदारी माता-पिता के ऊपर आती है कि वे इस बात का खासा ध्यान रखें कि बच्चों में कौनसी बुरी आदतें (Bad Habits) हैं जो बच्चे जल्दी सीख सकते हैं और किस तरह इन आदतों को लगने से रोका जा सकता है. 

गुड़हल और नीम को मिलाकर बना लिया हेयर मास्क तो बालों का टूटना हो जाएगा कम, सिर नहीं दिखेगा फिर खाली-खाली

कौनसी बुरी आदतें बच्चों को जल्दी लगती हैं 

काम टालने की आदत 

बच्चे एक बार काम टालना शुरू करते हैं तो बस काम टालते ही रहते हैं. हर काम को करने के लिए वे बहाना बनाने लगते हैं और हर काम को कल पर छोड़ना शुरू कर देते हैं. यह काम स्कूल का होमवर्क भी हो सकता है या फिर अपने खिलौने अलग से समेटकर रखना भी. माता-पिता को ध्यान रखना जरूरी है कि बच्चे को यह आदत ना लगे. 

Advertisement
चुगली करना 

बच्चे एक बार चुगली (Gossip) करना सीखते हैं और बस करते ही रहते हैं. इस काम में बच्चों को मजा तो खूब आता है लेकिन छोटी उम्र से ही बच्चों की आपस में लड़ाइयां शुरू हो जाती हैं और जाने-अनजाने वे अपने दोस्तों या अन्य लोगों को दुख पहुंचाने लगते हैं सो अलग. 

Advertisement
नाखून चबाना 

बचपन में लगी यह आदत बड़े होने तक साथ रहती है. नाखून चबाना (Biting Nails) एक बुरी आदत है जिसे बच्चे को शुरूआत में ही डांट-डंपटकर छुड़वाने की कोशिश करनी चाहिए. नाखून अगर गंदे हों और बच्चा नाखून चबाता हो तो इससे बच्चा बीमार भी पड़ सकता है. 

Advertisement
झूठ बोलना 

बच्चों को झूठ बोलने की आदत भी तेजी से लगती है और एकबार बच्चा झूठ बोलना शुरू करता है तो हर छोटी-बड़ी बात पर झूठ बोलने लगता है. ऐसे में पैरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बच्चा झूठ ना बोले और अगर कभी कुछ झूठ कहे तो पैरेंट्स को उससे बात करके उसका डर निकालना चाहिए और झूठ बोलने की जरूरत क्यों पड़ी इस बात की जड़ तक पहुंचना चाहिए. 

Advertisement
गाली देना 

अपने दोस्तों या आस-पास के लोगों से बच्चे गाली देना सीख सकते हैं. यह एक बुरी आदत है जिससे बच्चों को दूर रखना जरूरी होता है. कोशिश करें कि बच्चे को समझाकर इस आदत को छुड़वाया जा सके. 

Featured Video Of The Day
Fake Currency Sacm News: Kushinagar में जाली नोटों के तस्करी का पर्दाफाश, Mastermind सहित 10 गिरफ्तार
Topics mentioned in this article