चेहरे पर इस तरह लगाएंगी नींबू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स, तो स्किन पर आएगा दमकता हुआ निखार 

Lemon Face Packs: साफ, चमकदार और दाग-धब्बों रहित त्वचा पाने के लिए नींबू के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये चेहरे को निखारने के लिए बेहद अच्छे हैं और बनाने में आसान भी हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Lemon For Skin: मुलायम और ग्लोइंग त्वचा के लिए लगाएं नींबू के फेस पैक. 

Skin Care: नींबू का इस्तेमाल खानपान का स्वाद बढ़ाने के लिए भी खूब होता है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इसे शामिल किया जाता है. हालांकि, नींबू को सीधा चेहरे पर लगाने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि यह अम्लीय होता है जो स्किन को इरिटेट कर सकता है. लेकिन, इसके फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं. नींबू के फेस पैक्स (Lemon Face Pack) त्वचा को मुलायम, चमकदार, दाग-धब्बों रहित और निखरा हुआ (Glowing) बनाते हैं. विटामिन सी से भरपूर नींबू झाइयों को हल्का करने में भी अच्छा असर दिखाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बनाए जा सकते हैं नींबू के कमाल के फेस पैक्स. 

एक्सरसाइज और डाइट के साथ इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो तेजी से होगा Weight Loss, पतले दिखने लगेंगे आप


निखरी त्वचा के लिए नींबू के फेस पैक  | Lemon Face Packs For Glowing Skin 

नींबू और केला 


नींबू की तरह ही केला सिर्फ सेहत के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा पका केला, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और 1 से 2 चम्मच पानी को साथ मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement
नींबू और एलोवेरा जैल 


सबसे पहले आधे नींबू का रस (Lemon Juice) लें और उसमें बराबर मात्रा में पानी मिला लें. इससे नींबू डाइल्यूट होगा और स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. इसके बाद 2 चम्मच एलोवेरा जैल और एक चम्मच शहद (Honey) इस नींबू के रस में मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से छुड़ा लें. त्वचा को इस फेस पैक से हाइड्रेशन और एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 

Advertisement

नींबू और दही 


चेहरे से टैनिंग दूर करके निखार पाने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. एक चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच पानी और एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे के साथ-साथ गले और गर्दन पर भी लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. 

Advertisement

नींबू और मिल्क पाउडर 

लैक्टिक एसिड और नींब के ब्लीचिंग गुण त्वचा को निखारने में बेहद फायदेमंद होते हैं. इस फेस पैक से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है. एक कटोरी में 2 चम्मच मिल्क पाउडर, 2 चम्मच दही आधा नींबू का रस मिला लें. मिश्रण को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाएगा. 

Advertisement

नींबू और शहद 

यह दोनों ही ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं जिनका एकसाथ खूब इस्तेमाल होता है और आज हम इन दोनों को मिलाकर ही ब्राइटनिंग फेस पैक तैयार करेंगे. एक नींबू के रस को 2 चम्मच पानी में मिला लें. अब इसमें एक चम्मच भरकर शहद डालें. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. चेहरे पर फ्रेशनेस आएगी. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: अस्पताल से 'बाबा' के घर तक पड़ताल, जानें किस हाल में हाथरस
Topics mentioned in this article