चेहरे से फोड़े-फुंसियां नहीं लेते जाने का नाम तो हो सकता है ये 5 गलतियां कर रहे हैं आप

Pimple Mistakes To Avoid: चेहरे पर पिंपल्स या एक्ने हो तो कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए नहीं तो चेहरे पर और ज्यादा फोड़े-फुंसियां निकलने लगेंगे. 

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Common Skin Care Mistakes: पिंपल्स से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें. 

Pimples and Acne: पिंपल्स या एक्ने सिर्फ टीनेज में ही नहीं होते बल्कि बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर लाल और सफेद पिंपल्स नजर आ सकते हैं. इन पिंपल्स का कारण हार्मोन और स्ट्रेस या बैक्टीरिया का चेहरे पर जमे रहना हो सकता है. वहीं, ऐसी बहुत सी गलतियां हैं जिनसे ये पिंपल्स चेहरे से जाने का नाम नहीं लेते और एक के बाद एक बढ़ते ही जाते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं वो काम जिन्हें आपको पिंपल्स होने पर नहीं करना चाहिए और ना ही दोहराते रहना चाहिए. 

नहाने के बाद चेहरे पर लगानी चाहिए ये 4 चीजें, ना स्किन फटेगी और ना ही कभी दिखेगी रूखी-सूखी 


पिंपल और एक्ने से जुड़ी गलतियां | Pimple And Acne Mistakes 

बार-बार मुंह धोना 


पिंपल्स होने का एक कारण चेहरे पर जरूरत से ज्यादा एक्सेस ऑयल का प्रोड्यूस होना है. जब आप बार-बार चेहरा धोते हैं तो उतना ही ज्यादा सीबम त्वचा पर बनता है और चेहरे पर ऑयल और पिंपल्स निकलते हैं. इसके साथ ही चेहरे को जरूरत से ज्यादा घिसने से भी परहेज करना चाहिए. 

पिंपल्स दबाना 


पिंपल्स देखने में किसी को भी अच्छे नहीं लगते और जाहिरतौर पर इन्हें दबाकर आकार छोटा करने की भी इच्छा होती है. लेकिन इस एक गलती के कारण आप अपने चेहरे पर लंबे समय तक पिंपल्स के दाग लगा सकते हैं. इससे स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है और बड़े पिंपल्स निकल सकते हैं. अगर आप पिंपल्स से छुटकारा चाहके हैं तो हल्के गर्म कपड़े से सिंकाई कर सकते हैं जिससे यह जल्दी ठीक हो सके. 

मॉइश्चराइजर ना लगाना 


एक्ने वाली स्किन (Acne Prone Skin) पर मॉइश्चराइजर ना लगाना भी एक बड़ी गलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा पर नमी की कमी से ब्रेकआउट्स होने लगेंगे जिससे स्किन को टेक्सचर ठीक होने की बजाय बिगड़ेगा. एक्ने ठीक करने के लिए आपकी स्किन हेल्दी होनी चाहिए. 

ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स 


पिंपल्स वाले चेहरे पर ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स लगाने का मतलब है पिंपल्स को उनका खाना देना. एक्ने और पिंपल्स वाले चेहरे पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स और मेकअप प्रोडक्ट्स ऑयल फ्री ही लगाए जाने चाहिए जिससे पिंपल्स ना बढ़ने लगें. 

चेहरा छूते रहना 

अगर आप हर थोड़ी देर में चेहरे पर हाथ लगाते रहेंगे तो इससे पिंपल्स पर लगे हाथ चेहरे के दूसरे हिस्सों को छुएंगे जिससे पिंपल्स फैलने लगंगे और चेहरे पर ज्यादा से ज्यादा एक्ने दिखेगा. 

Advertisement

इन ड्राई फ्रूट्स को खाएंगे तो कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, अपनी और बच्चों की डाइट का जरूर बनाएं हिस्सा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

स्पॉटलाइट : 'क्रिमिनल जस्टिस' की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article