एक मिर्ची का तीखापन भी बर्दाश्त नहीं कर पाता आपका पेट, होने लगती है मरोड़ और लूज मोशन, करिए ये योगासन 1 महीने में मिल जाएगा छुटकारा

अगर आपका भी हाजमा बहुत कमजोर है तो फिर हम यहां पर आपको 4 ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिससे आप 1 महीने के अंदर बिल्कुल दुरुस्त हो जाएंगे. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
उत्कटासन (utkatasan) शरीर में होने वाली ऐंठन को कम करने में कारगर होता है.

Yoga poses : जब हम लगातार तेल मसाले वाले चीजें खा लेते हैं तो फिर पेट खराब हो जाता है. पेट में ऐंठन होने लगती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो एक मिर्ची भी खा लेते हैं तो उनका हाजमा गड़बड़ हो जाता है. इन लोगों को बहुत सोच समझकर अपनी डाइट लेनी पड़ती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो फिर अपनी रूटीन में कुछ योगासन को शामिल कर लीजिए. इन एक्सरसाइज को करने से आपका हाजमा 1 महीने के अंदर बिल्कुल दुरुस्त हो जाएगा. क्या आपके होंठ हो गए हैं रूखे तो अपनाइए ये नुस्खा गुलाबी हो जाएंगे Lips

Advertisement

पेट मजबूत करने के लिए योगासन | Yoga to strengthen stomach

पदहस्तासन (padhastasan) - बेहतर पाचन के लिए पदहस्तासन बहुत कारगर साबित होता है. इससे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इस योग से उनमे खिंचाव होता है. इससे इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम की समस्या हल हो सकती है. रोजाना इसका अभ्यास करेंगे तो आपको जल्दी राहत मिलेगी. 

उत्कटासन (utkatasan) - शरीर में होने वाली ऐंठन को कम करने में यह आसन कारगर होता है. इससे पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से आराम मिल जाता है. इससे मसल्स भी मजबूत होती हैं. यह बॉडी को संतुलित बनाने का काम करता है. 

Advertisement

पवन मुक्तासन (pawan muktasan) - पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में यह आसन भी बहुत लाभकारी है. इससे खाना पचाना आसान होता है. इससे कमर में होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है. इससे एसिडिटी की समस्या आसानी से दूर हो जाती है. 

Advertisement

नौकासन (naukasan) - इस आसन को करने से टांग, कमर और पीठ को मजबूती मिलती है. इससे असंतुलित पाचन क्रिया में सुधार होता है. इससे बार-बार बनने वाली कब्ज, गैस और एसिडिटी से आराम मिल जाएगा.   

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

  

Featured Video Of The Day
West Bengal: महिला की पिटाई मामले में TMC विधायक के विवादित बयान पर हमलावर विपक्ष
Topics mentioned in this article