फ्रिज में रखने पर भी सूख जाता है अदरक, तो अपनाएं ये ट्रिक हफ्तों तक ताजा रहेगा ginger

Ginger store tips : आज हम आपको यहां पर एक ऐसी टिप्स देंगे जिससे आप अदरक को एक सप्ताह के लिए स्टोर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
अदरक को लंबे समय तक स्‍टोर करना है तो आप इसे धूप में सुखा लीजिए और रोस्‍ट करके पाउडर तैयार कर लें.

Ginger store tips : हर किसी के रेफ्रिजरेटर और पेंट्री में कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं जिनके बिना वह नहीं रह सकता, जिसमें से एक है अदरक. अदरक का इस्तेमास सब्जी में भी होता है और चाय को कड़क बनाने में भी. ऐसे में लोग बाजार से इसको थोड़ा ज्यादा मात्रा में ले आते हैं ताकि दिक्कत न हो. लेकिन गर्मी के मौसम में यह लंबे समय तक स्टोर नहीं रह पाता है और सूख जाता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसी टिप्स देंगे जिससे आप अदरक को एक सप्ताह के लिए स्टोर कर सकते हैं.

किस उम्र तक बच्चों को अपने साथ ही सुलाना होता है सही, जानिए यहां

कैसे करें अदरक स्टोर

अपने अदरक को लंबे समय तक ताज़ा रखने में मदद करने के लिए, इसे एक एयर-टाइट फ़ूड स्टोरेज कंटेनर या सीलबंद प्लास्टिक बैग में रखना सुनिश्चित करें, और फिर इसे फ़्रिज में क्रिस्पर ड्रॉअर में स्टोर करें. यह इसे एक महीने या उससे भी ज़्यादा समय तक ताज़ा रखने में मदद करेगा.

एक बार जब आप अदरक छील लेंगे, तो इसकी शेल्फ-लाइफ कम होगी क्योंकि यह ऑक्सीजन के संपर्क में होगी. बस छीले हुए अदरक को प्लास्टिक रैप में कसकर लपेटें, और फिर इसे क्रिस्पर में रखें. इस तरह से स्टोर करने पर, छीला हुआ अदरक तीन सप्ताह तक ताज़ा रहेगा.

Advertisement

आप अदरक का पेस्‍ट बनाकर भी स्टोर कर सकते हैं. बस आप पेस्ट बनाकर इसमें नमक मिलाकर एयर टाइट कंटेनर मे रखकर फ्रिज में स्‍टोर कर दें. यह लंबे समय तक चलेगा.

Advertisement

अदरक को लंबे समय तक स्‍टोर करना है तो आप इसे धूप में सुखा लीजिए और रोस्‍ट करके पाउडर तैयार कर लें.  अब आप इसे लंबे समय तक फ्रिज में स्‍टोर कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian
Topics mentioned in this article