बेटी की शादी से पहले पिता को होने वाले दामाद से जरूर पूछने चाहिए ये 4 सवाल, फिर करें रिश्ता पक्का 

Relationship Advice: रिश्ता पक्का करने से पहले पिता को दामाद के बारे में जान लेनी चाहिए कुछ बातें. पछतावे से बेहतर है छानबीन. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
T

Relationship: रिश्ता देखने के लिए जब लड़के वाले लड़की वालों के घर आते हैं तो सबसे पहले लड़की के माता-पिता ही लड़के से सवाल-जवाब करते हैं. इसके बाद ही लड़की और लड़का अकेले मिलते-जुलते हैं और बातचीत करते हैं. खासकर अरैंज मैरिज (Arrange Marriage) में इसी तरह से शादी तय होती है. लेकिन, रिश्ता पक्का करने से पहले बेटी के पिता को लड़के से कुछ सवाल-जवाब करने चाहिए. ऐसी कई बातें हैं जो बेटी का पिता ही होने वाले दामाद (Future son in law) से बेहतर तरह से कर सकता है. इससे पिता को समझने में भी आसानी होगी कि लड़का उनकी बेटी से शादी करने के काबिल है भी या नहीं. 

सूखे और उलझे बालों में जान भर देती हैं घर की ये 5 चीजें, लगाते ही दिखने लगता है असर 

बेटी के पिता को होने वाले दामाद से करने चाहिए ये सवाल 

मेरी बेटी में क्या पसंद है 

ये बहुत ही बेसिक लेकिन बहुत जरूरी सवाल है. अगर लड़का इस सवाल पर आपकी बेटी के बारे में, उसकी खूबी वगैरह के बारे में बताता है तो सही है. लेकिन, अगर लड़के का जवाब इस तरह का है कि घर में माता-पिता की देखभाल के लिए कोई चाहिए या मम्मी-पापा चाहते हैं इसीलिए शादी कर रहा हूं तो शायद लड़का आपकी बेटी के लिए सही नहीं है. 

Advertisement

वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 

बेटी की अच्छाई-बुराई स्वीकार है या नहीं 

व्यक्ति में कई ऐसी बुराइयां भी होती हैं जो वो कितना ही चाहे बदलने में असमर्थ होता है. ऐसे में लड़के को उन बुराइयों के बारे में बताएं और पूछें क्या वह इन बुराइयों के बावजूद आपकी बेटी को पसंद करता है या इन बुराइयों को स्वीकार करता है या नहीं. उसका रिएक्शन आपको आपके सवाल का जवाब दे देगा. 

Advertisement
क्या अलग रहकर जिम्मेदारी संभाल सकोगे

बेटी की शादी लड़के के खानदान, घर और माता-पिता की संपत्ति देखकर नहीं बल्कि यह देखकर करें कि लड़का खुद कितना कमाता है और अपना और आपकी बेटी का गुजारा अपने दम पर कर सकता है या नहीं. माता-पिता की संपत्ति कभी भी खत्म हो सकती है लेकिन अपनी कला और परिश्रम हर मुश्किल का सबसे बड़ा तोड़ है. 

Advertisement
तुम्हारे शौक और हॉबी क्या हैं 

एक पिता (Father) होने के तौर पर आप इतना समझते हैं कि आपकी बेटी के क्या शौक हैं और किस तरह वह अपना समय व्यतीत करना पसंद करती है. ऐसे में लड़के के बारे में भी जानें कि वह क्या पसंद-नापसंद करता है. इससे आप अपनी बेटी और होने वाले दामाद की कंपैटिबिलिटी को समझ सकेंगे. 

Advertisement
Made In India Fame Alisha Chinai को कैसे मिला पहला Bollywood गाना
Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article