गला खराब होने से हैं परेशान तो सर्दियों में ये 4 तरह की चाय पी सकते हैं आप, Sore Throat हो जाएगा ठीक 

Sore Throat Home Remedies: गले में खराश हो या गले के दर्द ने परेशान कर दिया है तो कुछ चाय अच्छा असर दिखाती हैं. इन चाय को पीने पर गले की दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Teas For Sore Throat: कुछ चाय दूर करती हैं गले का दर्द. 

Sore Throat: सर्दियों का मौसम आते ही अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें घेरने लगती हैं. सर्दी, जुकाम और गले का दर्द इस मौसम की आम दिक्कते हैं जो परेशान करती हैं. यूं तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो खराब गला ठीक करने में मददगार हो सकते हैं, लेकिन यहां कुछ ऐसी चाय का जिक्र किया जा रहा है जो गले की खराश को दूर करने में तेजी से असर दिखाती हैं. इन हर्बल टी (Herbal Tea) को घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है. इनके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले गुण गले को आराम देते हैं. 

सफेद बालों को काला करने के लिए ये हैं सबसे आसान 5 घरेलू उपाय, White Hair फिर नहीं आएंगे नजर 

गले की खराश के लिए चाय | Tea For Sore Throat 

हल्दी की चाय 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी इंफेक्शंस से लड़ती है और गले को राहत देने का काम करती है. हल्दी की चाय (Turmeric Tea) में एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. इस चाय को बनाने के लिए पानी में कच्ची हल्दी या हल्दी का टुकड़ा डालकर पका लें. इस चाय में थोड़ा नींबू का रस भी डाला जा सकता है. 

Advertisement
ग्रीन टी 

ग्रीन टी में कई अमीनो एसिड्स, विटामिन और खनिज होते हैं जिनसे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ग्रीन टी का हाई एंटी-ऑक्सीडेंट कंटेंट सर्दियों की दिक्कतों को दूर करने में खासतौर से फायदेमंद है. 

Advertisement
लेमन टी 

विटामिन सी से भरपूर लेमन टी (Lemon Tea) सर्दियों में भी पी जा सकती है. यह चाय गले की खराश और दर्द से राहत देने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनाती है जिससे मौसमी रोग दूर रहें. लेमन टी बनाने के लिए पानी को गर्म करें और उसमें शहद, नींबू का रस और दालचीनी डाल लें. इस चाय में लौंग और जायपल पाउडर भी डाला जा सकता है. 

Advertisement
काली चाय 

गले की दिक्कतें दूर होने में इस चाय का भी खूब फायदा दिखता है. काली चाय (Black Tea) गले में हुई सूजन को भी कम करती है और दर्द से राहत देती है. दूध वाली चाय के बजाय इस चाय को पीकर गले की खराश दूर की जा सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान
Topics mentioned in this article