बालों का रूखापन दूर करते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, ड्राई हेयर की दिक्कत से मिल जाता है छुटकारा 

गर्मियों के मौसम में नमी की कमी बालों को जरूरत से ज्यादा ड्राई और बेजान बना देती है. ऐसे में बालों पर कुछ हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क से बालों को मॉइश्चर और चमक दोनों मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
रूखे-सूखे बाल इस तरह हो जाएंगे मुलायम.

Hair Care: बालों में पोषण की कमी, धूप का प्रभाव, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल, बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, प्रदूषण और हीटिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल बालों को रूखा-सूखा (Dry Hair) बना सकते हैं. बालों में हाइड्रेशन की कमी के कारण बाल बेजान और उलझे हुए भी नजर आने लगते हैं. ऐसे में बालों में नमी और चमक लाने के लिए कुछ हाइड्रेटिंग हेयर मास्क (Hydrating Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को बनाना बेहद आसान है और इन्हें बालों पर लगाने से स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलता है और बालों की ड्राइनेस दूर हो जाती है. यहां जानिए किस तरह आसानी से इन हेयर मास्क को तैयार किया जा सकता है. 

बायोटीन से मोटे और घने हो जाते हैं बाल, जानिए खाने की कौनसी चीजें होती हैं Biotin से भरपूर

नारियल तेल और शहद - इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच ही शहद की जरूरत होगी. नारियल तेल के फैटी एसिड्स बालों को उनका खोया हुआ मॉइश्चर लौटाते हैं. वहीं, शहद के इस्तेमाल से रूखे बाल मुलायम बनते हैं और शाइनी दिखते हैं. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों पर 15 से 20 मिनट लगाएं और फिर धोकर हटा लें. 

इस एक फूल के पानी से धोना शुरू कर दिया चेहरा तो चांदी सी चमक जाएगी त्वचा, आप भी जान लीजिए नाम

Advertisement

अंडा और नींबू - बालों को नमी देने में इस हेयर मास्क का असर भी कमाल का दिखता है. हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एक अंडे (Egg) और आधे नींबू के रस को लेकर मिलाना है और सिर पर 40 से 45 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लेना है. इस हेयर मास्क से बालों को एंटीफंगल गुण भी मिलते हैं और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है जो बालों को मजबूती देती है. 

Advertisement

केला और दही - केले पौटेशियम, नेचुरल ऑयल्स, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और दही से बालों की फ्रिजीनेस दूर होती है और इसके लैक्टिक एसिड डैमेज्ड बालों को रिपेयर करते हैं. एक केले को मसलकर इसमें 2 चम्मच सादा दही और एक चम्मच शहद (Honey) डालकर हेयर मास्क बना लें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

एलोवेरा और गुड़हल - बालों को एक्स्ट्रा पोषण देने और उनका रूखापन हटाने के लिए गुड़हल और एलोवेरा के हेयर मास्क को लगाएं. यह हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप गुड़हल के फूल लेकर पीस लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा का ताजा गूदा या फिर एलोवेरा जैल मिलाएं. तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 30 मिनट के बीच लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को नमी मिलेगी. 

Advertisement
Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: स्वयंभू बाबा भोलेनाथ कहां है? क्या पुलिस की मौजूदगी में आश्रम से निकल गया बाबा?
Topics mentioned in this article