एसिडिटी के कारण सीने में होती है जलन तो रसोई की कौनसी 4 चीजें दिखाती हैं असर, जानिए यहां

Heartburn Home Remedies: ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन करने पर एसिडिटी के कारण होने वाली सीने की जलन से छुटकारा मिल जाता है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Heartburn In Acidity: तला-भुना या ज्यादा मसालेदार कुछ खा लेने पर एसिडिटी होने लगती है. एसिडिटी के कारण पेट में एसिडिक गैस बनती हैं जो श्वसन नली तक जाने लगती हैं. ऐसे में सीने में जलन (Heartburn) की दिक्कत हो जाती है. अगर आप भी सीने में जलन से परेशान रहते हैं या अक्सर ही एसिडिटी के कारण सीने में जलन होने लगती है तो यहां जानिए किस तरह मिलेगी इस दिक्कत से राहत. घर की ही कुछ चीजें एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित होती हैं. 

दस्त लगने पर बच्चे को देते हैं चीनी का पानी तो संभल जाएं, डॉक्टर ने बताया नन्हे-मुन्नों के लिए हो सकता है नुकसानदायक

हार्टबर्न के घरेलू उपाय | Heartburn Home Remedies 

खाएं दही 

सीने में जलन की दिक्कत हो तो दही का सेवन किया जा सकता है. दही (Curd) प्रोबायोटिक्स की अच्छी स्त्रोत होती है. प्रोबायोटिक्स पाचन को दुरुस्त रखने में खासतौर से असर दिखाते हैं. दही खाने पर एसिडिटी और एसिडिटी के कारण होने वाली सीने में जलन से छुटकारा मिल सकता है. 

केला 

पौटेशियम से भरपूर केला हार्टबर्न की दिक्कत भी दूर कर देता है. केले में फाइबर भी होता है जिससे पेट की सेहत अच्छी रहती है और पाचन दुरुस्त रहता है. ऐसे में सीने में जलन होने लगे तो केले का सेवन किया जा सकता है. 

सेब का सिरका 

सीने की जलन कम करने के लिए पानी में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मिलाकर पिया जा सकता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच के करीब सेब का सिरका डालें और पानी को अच्छे से हिलाकर पी लें. एसिडिटी और सीने की जलन कम होने लगेगी और राहत महसूस होगी. 

पिएं दूध 

ठंडा दूध पीने पर भी हार्टबर्न की दिक्कत दूर सकती है. इससे पेट को ठंडक का एहसास होता है और एसिडिटी कम होने लगती है. हार्टबर्न की दिक्कत के अलावा पेट में होने वाली जलन को दूर करने के लिए भी दूध पिया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Topics mentioned in this article