जब भी हो तनाव महसूस तो खा लीजिए ये 4 फूड, महसूस करेंगे अच्छा

तनावग्रस्त रहने से मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन और नियासिन जैसे कुछ पोषक तत्वों की आपकी आवश्यकता बढ़ सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
एवोकाडो आपकी चिंता को कम करने में अहम भूमिका निभाती है.

Stress relief food : भोजन आपकी चिंता के स्तर को कम या ज्यादा कर सकता है, इसलिए जब आप चक्कर महसूस कर रहे हों तो इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं. शोध के अनुसार, तनावग्रस्त रहने से मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन और नियासिन जैसे कुछ पोषक तत्वों की आपकी आवश्यकता बढ़ सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से फूड आपकी चिंताओं को कम कर सकता है.  गर्मी के मौसम में इन 5 तरीकों से खाएं तरबूज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

तनाव कम करने वाले फूड

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate), जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है. शोध के अनुसार, कार्बोहाइड्रेट अस्थायी रूप से सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, एक हार्मोन जो मूड को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है. एक बार जब सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है, तो तनाव में रहने वाले लोगों की एकाग्रता और फोकस बेहतर हो जाता है.

- एवोकाडो आपकी चिंता को कम करने में अहम भूमिका निभाती है. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. अपनी थाली में सी फूड (Sea food) शामिल करके तनाव से लड़ सकते हैं. इससे हृदय रोग का भी खतरा कम होता है. ओमेगा -3 अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है.

- नट्स स्वस्थ फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन बी सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बी विटामिन स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. बादाम, पिस्ता और अखरोट खा सकते हैं.

- कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी का उच्च स्तर तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. संतरे, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल खाना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article