स्किन पर दिखने वाले सफेद धब्बे हो सकते हैं रूखेपन की वजह से, इन 4 फेस पैक्स से चेहरे पर आएगा

Face Packs For Dry Skin: त्वचा पर सफेद धब्बे नजर ना आएं इसके लिए स्किन को पर्याप्त नमी की जरूरत होती है. अगर आपकी स्किन भी जरूरत से ज्यादा ड्राई है तो यहां जानिए इस रूखेपन को दूर करने में किन चीजों का असर दिख सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Skin Care: त्वचा में नमी और पोषण की कमी रूखेपन का कारण बनती है. त्वचा जरूरत से ज्यादा सूखेपन के कारण सफेद पड़ने लगती है. इससे हल्का नाखून लगने पर भी त्वचा पर लकीरें नजर आने लगती हैं और स्किन फ्लेक्स या पपड़ी की तरह झड़ती हुई नजर आती है सो अलग. ऐसे में घर पर ही बने कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बेहद काम आ सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से स्किन को हाइड्रेशन मिलता है, रूखापन कम होता है और चेहरा निखर जाता है सो अलग. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर

रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Dry Skin 

दूध, मलाई और केसर 

त्वचा पर दिखने वाले सफेद धब्बों (White Spots) को दूर करने में केसर, मलाई और दूध के मिश्रण का कमाल का असर दिखता है. इस आयुर्वेदिक नुस्खे से त्वचा पर सुनहरा निखार दिखाई पड़ता है. एक कटोरी में थोड़ा दूध लें और उसमें 2 से 3 केसर के छल्ले डाल दें. जब दूध का रंग बदल जाए तो इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धोया जा सकता है. 

एलोवेरा और खीरे का रस

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह फेस पैक स्किन को पर्याप्त नमी देता है और त्वचा का बेजानपन दूर करके उसे खिला-खिला बनाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच खीरे का रस (Cucumber Juice) मिला लें. आप चाहे तो खीरे को घिसकर डालें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

Advertisement
शहद और पपीता 

इस पेस पैक से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालता है जिससे चेहरे पर जमी सफेद पपड़ी भी निकलने लगती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच पिसे हुए पपीता में एक चम्मच शहद (Honey) डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखर जाएगी.

Advertisement
चंदन और नारियल तेल 

ड्राई स्किन के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम साबित नहीं होता है. नारियल तेल और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चंदन के पाउडर में एक चौथाई चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच गुलाबजल डाल लें. जरूरत के अनुसार पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article