बाल झड़ने और डैंड्रफ रोकने का रामबाण नुस्खा हैं घर की ये 4 चीजें, हेयर केयर बदल लीजिए आप भी 

Hair Fall Home Remedies: बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में घर की छोटी-मोटी चीजें बड़ा असर दिखाती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Hair Care: हेयर फॉल और डैंड्रफ बालों की ऐसी दिक्कतें हैं जिनसे अनके लोगों को दोचार होना पड़ता है. मौसम, खानपान, हेयर प्रोडक्ट्स और बालों का सही तरह से ख्याल ना रखने पर बालों के झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत शुरू हो जाती है. इसके अलावा, रूखापन और रूसी बालों पर जम जाते हैं तो बालों के झड़ने की दिक्कत में पूरा-पूरा योगदान देते हैं. ऐसे में अगर आप भी बाल झड़ने से परेशान हैं और बालों की इन दिक्कतों को दूर करना चाहते हैं तो घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये चीजें बाल झड़ना रोकने और डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने में रामबाण साबित होती हैं. 

गुलाबजल में मिलाकर लगा ली यह सफेद चीज, तो चेहरा चांदी की तरह चमकने लगेगा 

बाल झड़ने और डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Home Remedies For Hair Fall And Dandruff 

नीम के पत्ते 

नीम के पत्तों को हेयर केयर और स्किन केयर में अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ हटाने के लिए मुट्ठीभर नीम के पत्तों को लेकर पीस लें. इन पत्तों को 4 से 5 कप गर्म पानी में डालें और रातभर रखा रहने दें. अगले दिन इस पानी को छानकर पत्ते अलग कर लें. नीम के पानी का आपको बाल धोने में इस्तेमाल करना है. इस पानी से बाल धोने पर हेयर फॉल कम होने में असर दिखता है. 

रात के समय चेहरे पर लगा लिया यह पानी तो अगले पूरे दिन दिखेगी त्वचा पर बेदाग चमक

अंडा 

प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फॉस्फोरस से भरपूर अंडे बालों की कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. अंडे से हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. वहीं, डैंड्रफ कम होने में भी असर नजर आता है. अंडे को बालों पर लगाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही ऑलिव ऑयल मिला लें. ऑलिव ऑयल की जगह पर नारियल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने पर तैयार हो जाएगा आपका हेयर मास्क. इस हेयर मास्क को बालों पर 25 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
नारियल का तेल 

नारियल के तेल का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होता है. फैटी एसिड्स वाले नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों पर लगाया जाए और मालिश की जाए तो इससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों को लंबे होने में मदद मिलती है. वहीं, नारियल के तेल (Coconut Oil) में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. नींबू के साथ नारियल तेल सफेद बालों को काला करने में भी असर दिखाता है. 

Advertisement
मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह मेथी पीसकर पेस्ट बनाएं और फिर बालों पर लगा लें. आधे घंटे लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों का झड़ना रोकने के लिए हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं. इससे सिर की सतह पर जमी गंदगी, बिल्ड-अप और डैंड्रफ भी हटता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla
Topics mentioned in this article