बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाते हैं ये 4 हेयर मास्क, हफ्ते में एक भी लगा लेंगी तो जुल्फें दिखने लगेंगी खूबसूरत 

Best Hair Mask: घर पर ही बालों के लिए कुछ हेयर मास्क बनाए जा सकते हैं. यहां भी ऐसे ही हेयर मास्क बनाने के तरीके दिए हैं जिन्हें लगाने पर बाल लंबे और घने तो बनते ही हैं साथ ही बालों को चमक भी मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Mask For Hair Growth: बाल बढ़ाने में असर दिखाते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: बाल घने और लंबे हों तो उन्हें अपने अनुसार किसी भी हेयरस्टाइल में ढाला जा सकता है. इसके उलट अगर बाल पतले हों और झड़ रहे हों तो बालों की फिक्र में स्ट्रेस होने लगता है और बालों पर एक्सपेरिमेंट्स की जगह उनसे समझौता करके रहना पड़ता है. अगर आप भी बालों के झड़ते रहने या जरूरत से ज्यादा पतले होने से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे हेयर मास्क (Hair Mask) दिए जा रहे हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असर दिखाते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर बनाया जा सकता है, ये पूरी तरह प्राकृतिक होते हैं, इनसे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और जेब पर मार नहीं पड़ती सो अलग. जानिए बाल बढ़ाने (Hair Growth) वाले हेयर मास्क कैसे बनाएं. 

Advertisement

सुबह खाली पेट पी लिया इस मसाले का पानी तो बैली फैट पिघलने लगेगा तेजी से, पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर

बाल बढ़ाने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Hair Growth 

केले का हेयर मास्क 

विटामिन, खनिज और प्रोटीन वाले केले बालों में जान भर देते हैं. केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) से बालों की ग्रोथ बढ़ने और बालों को चमक मिलने में मदद मिलती है. हेयर मास्क बनाने के लिए केले को मसलकर उसमें दूध और शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धोकर हटा लें. 

Advertisement

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

अंडे का हेयर मास्क 

प्रोटीन से भरपूर अंडे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देते हैं और मजबूत बनाते हैं. अंडों में लुटेन नाम का पदार्थ होता है जो बालों की ग्रोथ बेहतर करने के लिए जाना जाता है. अंडे को कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें. इस हेयर मास्क में कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डालें. इसे बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. 

Advertisement
दही का हेयर मास्क 

बालों से डैंड्रफ हटाने में दही का कोई तोड़ नहीं है, लेकिन इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. दही का यह हेयर मास्क बालों को पर्याप्त नमी भी देता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इस पीले हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें. 

Advertisement
प्याज का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको प्याज के रस की जरूरत होगी. एक प्याज का रस लें और इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद भी मिलाएं. बस तैयार है प्याज का हेयर मास्क (Onion Hair Mask). इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रख सकते हैं. इससे बालों को मोटा और घना होने में मदद मिलती है. महीने में एक से दो बार यह हेयर मास्क लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
मध्य प्रदेश में पेपर लीक के ख़िलाफ़ आएगा क़ानून, एनडीटीवी के कॉन्क्लेव में सीएम मोहन यादव का एलान
Topics mentioned in this article