उम्र बढ़ानी है तो पीजिए कद्दू का जूस, मिलेंगे आपकी हेल्थ को अनगिनत फायदे

आज हम इस सब्जी के जूस के बारे में बताने वाले हैं जिसको पीने से आपकी आयु भी लंबी होगी और आपको और भी कई फायदे मिलेंगे, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Advertisement
Read Time: 23 mins
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फिर आप इस सब्जी का जूस बनाकर पी सकते हैं.

Weight loss food : भंडारे में आपने कद्दू की सब्जी (Kaddu ke sabji khane ke fayde) खूब खाई होगी. इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि कोई भी इसको खाने से नहीं चूकता है. यह सब्जी आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. आज हम इस सब्जी के जूस के बारे में बताने वाले हैं जिसको पीने से आपकी आयु भी लंबी होगी और आपको और भी कई फायदे मिलेंगे तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. बाल जल्दी से लंबे और घने हो जाएंगे इस फूल के तेल और हेयर मास्क से, आसानी से मिल जाता है बाजार में

कद्दू का जूस पीने के कितने फायदे हैं

1- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर आप इस सब्जी का जूस बनाकर पी सकते हैं. आप इस जूस में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर पीजिए. आप इसमे छोटी इलायची का पाउडर बनाकर मिला दें इससे स्वाद और बढ़ जाएगा.

2- इस जूस को पीने से बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह जूस आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में पूरी मदद करता है. सफेद कद्दू में फाइबर उच्च मात्रा में होती है, जो पाचन को दुरुस्त रखती है.

Advertisement

3- बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी यह जूस बहुत फायदेमंद होता है. इससे आपकी बॉडी को ठंडक मिलती है. इससे बैड कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है. सफेद कद्दू में एंटी इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो अस्थमा और गठिया रोग में लाभकारी होता है. आपको बता दें कि कद्दू का जूस पेट में होने वाले अल्सर को भी ठीक करने में मदद करता है. 

Advertisement

4- कद्दू में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए लाभदायी है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई
Topics mentioned in this article