अदरक का 1 टुकड़ा गंदे बेसिन और फर्श को एक मिनट में कर देगा साफ, बस ऐसे करना है इस्तेमाल

आप अदरक के एक टुकड़े से गंदे बेसिन और फर्श की सफाई भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कैसे करना है, आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

अदरक का 1 टुकड़ा गंदे बेसिन और फर्श को एक मिनट में कर देगा साफ, बस ऐसे करना है इस्तेमाल

घर को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए भी अदरक का रस इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • गंदे वॉश बेसिन और फर्श की करे सफाई.
  • कीड़ों-मकौड़ों से भी छुटकारा पा सकते हैं.
  • घर को बैक्टीरिया फ्री बनाने में करे मदद.

Adrak ke fayade : अदरक एक ऐसा मसाला है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल चाय बनाते समय किया जाता है. यह चाय के स्वाद को चार गुना बढ़ा देता है. वहीं, इसका उपयोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में भी किया जाता है. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए भी कर सकते हैं. आप अदरक के एक टुकड़े से गंदे बेसिन और फर्श की सफाई भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कैसे करना है, आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

अदरक के 4 क्लीनिंग हैक्स

1- वॉश बेसिन की सफाई के लिए आप अदरक रस को एक मग पानी में घोल लीजिए. फिर इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda cleaning hacks) मिलाइए और वॉश बेसिन में डालकर स्क्रब से रगड़ें. इससे आपका बेसिन 1 मिनट में शीशे की तरह चमकदार और बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा.

2- वहीं, फर्श और फर्नीचर की चिकनाई दूर करने के लिए आप 1 कप सिरके में 1 चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए. फिर इस घोल को स्प्रे बॉटल में भरें और फर्श व फर्नीचर पर स्प्रे करके सूखे कपड़े से पोंछ दीजिए. इससे मिनटों में चिपचिपापन छूमंतर हो जाएगा.

कई बार तनाव लेना सेहत के लिए होता है अच्छा, इसके 5 फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

3- आप एक टुकड़े अदरक से कीड़ों-मकौड़ों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए अदरक का रस थोड़े से पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए. फिर इसे स्प्रे बॉटल में स्टोर करिए. अब इस घोल को घर के कोनों में स्प्रे कर दीजिए. इससे मक्खी, मच्छर, छिपकली, कॉकरोच घर में घुसने नहीं पाएंगे. उन्हें इसकी महक पसंद नहीं आती है.

4- घर को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए अदरक का रस पानी में मिलाकर घर में हर जगह छिड़क दीजिए. इससे घर में छुपे हुए बैक्टिरिया भी चुटकियों में गायब हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com