अदरक की चाय इन 4 तरीकों से बाल को पहुंचाती है फायदा

Adrak juice in hair care : अदरक का आयरन गुण स्कैल्प को 4 तरीकों से फायदा पहुंचाता है, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

अदरक की चाय इन 4 तरीकों से बाल को पहुंचाती है फायदा

अदरक की चाय से स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भी मदद मिलती है.

Ginger benefits for hair : अदरक की चाय (adrak tea benefits for health) हर किसी को भाती है. यह चाय को कड़क और स्वादिष्ट बनाती है. अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम (calcium), फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज क्रोमियम होता है. इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्व शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं, खासकर स्कैल्प को. अदरक का आयरन गुण (iron) स्कैल्प को 4 तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. अदरक का 1 टुकड़ा गंदे बेसिन और फर्श को एक मिनट में कर देगा साफ, बस ऐसे करना है इस्तेमाल

अदरक के 4 फायदे - 4 benefits of ginger

1- अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल और जिंजरोन ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को इंप्रूव कर सकते हैं.आपको बता दें ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने से सारी हेयर प्रॉब्लम्स खुद सॉल्व हो जाती हैं.

2- वहीं, आपको डैंड्रफ और इचिंग (ithching) की परेशानी बनी रहती है फिर आपके लिए अदरक की चाय बेस्ट है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इचिंग और इरिटेशन को शांत करते हैं.

3- अदरक की चाय से स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स (free radicles) के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) से बचाने में मदद मिलती है. इसके कारण आपकी ओवर ऑल स्कैल्प हेल्थ (scalp health) पर पॉजिटिव असर पड़ता है.

4- इसके अलावा अदरक की चाय आपके बाल की ग्रोथ को अच्छी करती है. ऐसा अदरक में मौजूद जिंजरोल जैसे कंपाउंड के कारण होता है. इससे न केवल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन (adrak nutritional value) बेहतर होता है, बल्कि हेयर ग्रोथ (adrak improve hair growth) में भी सुधार होती है. आप अदरक का रस भी स्कैल्प में लगा सकते हैं, लेकिन आप इससे पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो फिर आपको बचना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com