चाहती हैं कि बिना पार्लर जाए ही चमक जाए चेहरा, तो कॉफी को बस इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए 

Coffee For Glowing Skin: कॉफी को अलग-अलग तरह से स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. जानिए इसे चेहरे पर कैसे लगाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Coffee Home Remedies: त्वचा के लिए बेहद कमाल की साबित होती है कॉफी. 

Skin Care: धूप, धूल और प्रदूषण त्वचा का निखार छीन लेते हैं जिसके लिए हम अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कोशिश करते हैं कि महीने में कम से कम एक बार पार्लर का चक्कर भी लगा आएं. लेकिन, हमेशा चेहरा निखरा हुआ ही दिखाई दे ऐसा जरूरी नहीं है. ऊपर से महंगे ट्रीटमेंट्स कराने बस से बाहर लगने लगते हैं. ऐसे में कॉफी (Coffee) आपके काम आ सकती है. कॉफी को स्किन केयर का हिस्सा बनाने पर यह त्वचा को निखारती भी है और उसे चमक भी देती है जिससे स्किन खिली हुई दिखती है. जानिए किस तरह चेहरे पर कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

महंगे शैंपू और कंडीशनर से बेहतर असर दिखाती हैं ये 5 देसी चीजें, बालों पर देख लीजिए लगाकर

कैसे लगाएं चेहरे पर कॉफी | How To Apply Coffee On Face 

कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. यह स्किन पर अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करती है और स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी देती है. इससे स्किन सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बेहतर तरह से प्रोटेक्ट होती है और साथ ही कॉफी स्किन की पफीनेस को कम करती है. 

चिपचिपा दिखने लगा है चेहरा तो हफ्ते में 2 दिन इस चीज को लगाकर देख लीजिए, Oily Skin होगी ठीक

Advertisement
कॉफी का स्क्रब 

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कॉफी में बराबर मात्रा में ब्राउन शुगर या सादा चीनी लेकर मिला लें. इसमें नारियल का तेल मिलाएं. बस, तैयार है आपका कॉफी स्क्रब. इस स्क्रब से डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और चेहरा चमकदार दिख ता है. 

Advertisement
कॉफी फेस मास्क 

सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए कॉफी का फेस मास्क (Coffee Face Mask) बनाकर लगाएं. फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर डालें और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. आपका चेहरा चमकने लगेगा. 

Advertisement
पफीनेस के लिए 

चेहरा अगर फूला हुआ दिखता है या आखें नींद की वजह से पफी नजर आ रही हैं तो कॉफी का इस तरह इस्तेमाल करके देख लीजिए. एक कप कॉफी पकाएं और छान लें. इसे ठंडा करें और चेहरे पर कॉटन से लगा लें. आप चाहे तो इसे स्प्रे बोतल में भरकर भी चेहरे पर छिड़क सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार
Topics mentioned in this article